salt by-election: पीठासीन, मतदान अधिकारी प्रथम व सेक्टर-जोनल मजिस्ट्रेटों को दिया प्रशिक्षण

Newsdesk Uttranews
4 Min Read

अल्मोड़ा, 01 अप्रैल 2021- सल्ट विधानसभा salt by-election उप निर्वाचन को शान्तिपूर्वक, निष्पक्ष संपन्न कराने के लिए निर्वाचन कार्य में तैनात किये गये पीठासीन अधिकारी, मतदान अधिकारी प्रथम व सेक्टर-जोनल मजिस्ट्रेटों को उदय शंकर नाट्य अकादमी में ईवीएम, वीवीपैट व सैद्धांतिक प्रथम प्रशिक्षण दिया गया।

new-modern

प्रशिक्षण के दौरान भारत निर्वाचन आयोग द्वारा तैनात सामान्य पर्यवेक्षक हरगुंजीत कौर ने उपस्थित कार्मिकों को सम्बोधित करते हुए कहा कि भारत निर्वाचन आयोग द्वारा जारी दिशा-निर्देशों को अमल में लाकर मतदान प्रक्रिया सम्पादित की जाय। उन्होंने कहा कि जो प्रशिक्षण दिया जा रहा है उसे अच्छे से आत्मसात करते हुए एक टीम भावना से कार्य करना सुनिश्चित करें।

यह भी पढ़े….

Salt by-election- कैबिनेट मंत्री यशपाल व धन सिंह ने सल्ट में डाला डेरा

Salt by-election: पूर्व सीएम त्रिवेंद्र व विजय बहुगुणा भी स्टार प्रचारकों में शामिल, बीजेपी ने जारी की संसोधित लिस्ट

पर्यवेक्षक ने कहा कि निर्वाचन प्रक्रिया को शान्तिपूर्ण व निष्पक्ष ढंग से पूर्ण कराना हमारी जिम्मेदारी है। प्रशिक्षण में उपस्थित जिला निर्वाचन अधिकारी नितिन सिंह भदौरिया ने भी कार्मिकों को सम्बोधित करते हुए कहा कि लोकतन्त्र में निर्वाचन एक अति महत्वपूर्ण कार्य है।

उन्होंने कहा कि सभी कार्मिक दिये गये दायित्वों का निर्वहन पूरी तत्परता के साथ करें। प्रशिक्षण को पूर्ण गम्भीरता के साथ लेते हुए कही पर कोई शंका हो तो उसका अवश्य समाधान कर लिया जाय। उन्होंने सभी कार्मिकों को आयोग द्वारा दिये गये दिशा-निर्देशों का भली-भाॅति अध्ययन व आचार संहिता का पूर्ण पालन करने के निर्देश दिये।

यह भी पढ़े….

सल्ट उपचुनाव (salt by-election)- अंतिम दिन उपपा ने बदला प्रत्याशी, 5 ने कराया नामांकन, कुल 8 प्रत्याशी मैदान में

Salt by-election- कोविड प्रभावित, कोविड संदिग्ध, वरिष्ठ व दिव्यांग मतदाताओं को मिलेगी पोस्टल बैलेट की सुविधा

प्रशिक्षण नोडल अधिकारी एचबी चंद ने मतदान कार्मिकों से कहा कि इस निर्वाचन में पीठासीन अधिकारी की महत्वपूर्ण भूमिका होती है। पीठासीन अधिकारी द्वारा मतदान से पूर्व सभी प्रकार के प्रपत्रों की जांच की जानी आवश्यक है।

मतदान से पूर्व वीवीपैट के ड्रॉप बाक्स को अच्छी तरह से जांच लें तद्नुसार ही मशीन को सील किया जाय। उन्होंने कहा कि समय-समय पर मशीन इत्यादि की जांच करते रहें। उन्होंने कहा कि सभी अधिकारी ईवीएम, वीवीपैट मशीन का प्रशिक्षण अच्छी तरह से प्राप्त कर लें ताकि मतदान के दिन किसी प्रकार की समस्या का सामना न करना पड़े।

इस अवसर पर सहायक प्रभारी अधिकारी प्रशिक्षण हरीश रौतेला, हेम जोशी ने कहा कि मतदान के दिन कोई आतिथ्य न स्वीकारे ना ही कोई ऐसा कार्य करे जिससे निर्वाचन प्रक्रिया पर प्रश्न उठे। उन्होंने कहा कि निर्वाचन टीम को लगातार आपसी संवाद बनाये रखना हैं।

उन्होनेे पीठासीन अधिकारियों से कहा कि हस्त पुस्तिका का भली-भांति अध्ययन कर लें तथा सुनिश्चित हो जाय कि कोई शंका न रहे। उन्होंने कहा कि मतदान अधिकारियों को निर्वाचन की पूरी प्रक्रिया की जानकारी रखनी होगी।

उन्होंने वीवीपैट मशीन की तकनीकी पर स्पष्ट किया कि यह एक सवेदनशील मशीन है इसकी सुरक्षा में पूरी सावधानी बरतें। उन्होंने इस अवसर पर प्रशिक्षण प्राप्त कर रहे कार्मिकों के अनेक प्रश्नों व शंकाओ का भी निराकरण किया।

नोडल अधिकारी ईटीपीबीएस व पोस्टल बैलेट एसके उपाध्याय, नोडल अधिकारी ईवीएम केसी आर्या ने कार्मिकों को सैद्धान्तिक प्रशिक्षण दिया।

यह भी पढ़े….

Salt by-election: यूकेडी प्रत्याशी मोहन उपाध्याय का नामांकन निरस्त, पढ़ें पूरी खबर

इस अवसर पर उप जिला निर्वाचन अधिकारी बीएल फिरमाल, सहायक जिला निर्वाचन अधिकारी शंकर राम, प्रभारी अधिकारी खानपान एएस रावत, सहायक प्रभारी अभय सिंह, सहायक प्रभारी प्रशिक्षण विनोद राठौर, डॉ. विद्या कर्नाटक के अलावा पीठासीन, मतदान अधिकारी, सैक्टर व जोनल मजिस्ट्रेट मौजूद थे।

कृपया हमारे youtube चैनल को सब्सक्राइब करें

https://www.youtube.com/channel/UCq1fYiAdV-MIt14t_l1gBIw/videos