मिलेनियल्स के लिए स्वस्थ खाने की आदतें

Newsdesk Uttranews
6 Min Read
Screenshot-5

मिलेनियल्स के लिए स्वस्थ खाने की आदतेंनई दिल्ली, 30 जून (आईएएनएस लाइफ)। इस तथ्य से कोई इंकार नहीं है कि स्वस्थ भोजन का कोई शॉर्टकट नहीं है, जो समग्र और स्थायी कल्याण प्राप्त करने का एकमात्र तरीका है।

holy-ange-school

मिलेनियल्स जो भारतीय उपभोक्ता बाजार का लगभग दो-तिहाई हिस्सा बनाते हैं, उन्हें अस्वास्थ्यकर खाने की आदतों के लिए भी जाना जाता है और यह जीवनशैली की बीमारियों से जूझ रहे जनरल वाई के उच्च प्रतिशत की व्याख्या करता है। हालांकि, हाल ही में, सहस्राब्दी अच्छे स्वास्थ्य और कल्याण के लिए स्वस्थ खाने की आदतों के बारे में जागरूक हो रहे हैं। तो यदि आप भी जनरल वाई से संबंधित हैं और एक स्वस्थ जीवन की ओर पहला कदम उठा रहे हैं तो निम्नलिखित स्वस्थ खाने की आदतें आपको स्वास्थ्य की यात्रा को पूर्ण करने में मदद कर सकती हैं,

ezgif-1-436a9efdef

. एक शेड्यूल बनाएं और उस पर टिके रहें: एक शेड्यूल बनाना और फिर उस पर धार्मिक रूप से टिके रहना आपको अपने खाने की आदतों को अनुशासित करने में मदद करेगा। आदत को पूरा करने के लिए, एक डायरी लें और वह सब कुछ लिखें जो आपके पेट में जाता है। इसके अलावा, कैलोरी के सेवन पर कड़ी नजर रखें। 21 दिनों के भीतर आप अपने खाने की आदतों में काफी बदलाव पाएंगे और अगर आपको लगता है कि यात्रा में किसी पेशेवर पोषण विशेषज्ञ की मदद लेने में संकोच न करें।

. आवश्यकताओं का मूल्यांकन करें और कभी भी भोजन न छोड़ें: गतिविधि और पेशे के आधार पर, पोषण संबंधी आवश्यकताएं हर व्यक्ति में भिन्न होती हैं। मैक्रो और माइक्रोन्यूट्रिएंट्स के मामले में आपके शरीर की जरूरतें अद्वितीय हैं और इसलिए आपको पहले अपनी आवश्यकता का मूल्यांकन करना चाहिए और फिर उसके लिए एक योजना बनानी चाहिए। इसके अलावा, मिलेनियल्स के लिए यह महत्वपूर्ण है कि वे कभी भी भोजन न छोड़ें, और यहां तक कि बीच-बीच में स्नैकिंग करने से भी आपकी भूख को शांत करने में कोई बुराई नहीं है।

. बुद्धिमानी से चुनें और जंक फूड को ना कहें: मिलेनियल्स विशिष्ट जीवन शैली और कार्य संस्कृति का हिस्सा हैं और इसलिए, बाहर खाना स्वाभाविक रूप से आबादी के इस हिस्से में आता है। विकल्प स्वास्थ्य के ²ष्टिकोण से सबसे अच्छा नहीं है, लेकिन फिर भी, आप अपनी स्वास्थ्य योजनाओं को खराब होने से बचाने के लिए उन पार्टी रातों या सप्ताहांत यात्राओं पर समझदारी से चयन कर सकते हैं। सबसे चतुर चीजों में से एक जो आप कर सकते हैं वह है जंक फूड से बचना और इसके बजाय मेनू पर उपलब्ध स्वास्थ्यप्रद विकल्पों का चुनाव करना।

. पूरक आहार से अधिक भोजन चुनें: आज अधिकांश मिलेनियल्स के लिए सुविधा और पोषण चुनौती है। स्वस्थ रहने के लिए, उत्पाद के निर्माण में क्या गया है, यह जानने के लिए लेबल को ध्यान से पढ़ना महत्वपूर्ण है। खरीदने से पहले पोषण संबंधी जानकारी, विशेष रूप से वसा, चीनी और कार्ब्स की सामग्री का मूल्यांकन करें। फूडियो डॉट फिट डॉट के सह-संस्थापक, अपूर्व गुरुराज कहते हैं, सुनिश्चित करें कि आप जिन उत्पादों का सेवन कर रहे हैं, वे अतिरिक्त चीनी और अप्राकृतिक पदार्थों से मुक्त हैं। चीनी कई जीवन शैली की बीमारियों की ओर ले जाती है, इसलिए इससे बचना सबसे अच्छा है।

. प्लांट-आधारित विकल्पों पर विचार करें: प्लांट-आधारित आहार तेजी से लोकप्रिय हो रहे हैं और एक अच्छे कारण के लिए। शाकाहारी उत्पाद सभी आवश्यक पोषक तत्वों को पैक करते हैं और हमारे सिस्टम के लिए पचाने में काफी आसान होते हैं। वास्तव में, अब उच्च रक्तचाप, मधुमेह और हृदय की समस्याओं सहित कई जीवन शैली की बीमारियों से छुटकारा पाने के लिए शाकाहारी उत्पादों की सिफारिश की जाती है।

. रात का खाना 8 बजे से पहले खाएं: सूर्यास्त के बाद कुछ भी भारी खाने की सलाह हमारे सर्कैडियन रिदम के अनुसार नहीं दी जाती है और इसलिए, आपको दिन का आखिरी भोजन रात 8 बजे से पहले करने की कोशिश करनी चाहिए। यदि आप 8 बजे से पहले नहीं खा सकते हैं तो हल्का डिनर लेना बेहतर है जिसमें पसंदीदा विकल्प हरा सलाद या एक कप दूध है। इसके अलावा, रात के खाने के बाद कम से कम 10-15 मिनट चलना सुनिश्चित करें ताकि शरीर को भोजन को ठीक से पचाने में मदद मिल सके।

स्वस्थ भोजन करना कोई रॉकेट साइंस नहीं है। हालांकि, इसके लिए सावधानीपूर्वक योजना और ²ढ़ संकल्प की आवश्यकता होती है, खासकर जब यह अनुसूची को लागू करने और स्वास्थ्य और पोषण के मूल सिद्धांतों पर टिके रहने की बात आती है।

–आईएएनएस

पीजेएस/एएनएम

Source link

Joinsub_watsapp