shishu-mandir

50 हजार लोगों ने एक साथ किया सूर्य नमस्कार

Newsdesk Uttranews
2 Min Read
Screenshot-5

d7ad29be40e769def5790ae8ae65d80f

new-modern
gyan-vigyan

शिमला: हिमाचल प्रदेश में 50 हजार से अधिक लोगों ने एक साथ  सूर्य नमस्कार समेत कई आसन किए। मुख्य कार्यक्रम शिमला में राज्य अतिथि गृह पीटरहॉफ में वर्चुअली आयोजित किया गया। श्रीश्री रविशंकर वर्चुअली विशिष्ठ अतिथि जुड़ेे। मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने इस कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में शिरकत की। कोरोना के चलते पीटरहॉफ में ज्यादा लोग एकत्र नहीं किए गए। जिला स्तर पर भी योग करने के लिए लोग वर्चुअली जुड़े। कार्यक्रम सुबह 7 बजे से शुरू हुआ।

आयुष विभाग के प्रवक्ता ने कहा कि वर्तमान परिपेक्ष्य में तनाव एवं व्यस्त जीवनशैली के कारण हमारे स्वास्थ्य पर नकारात्मक प्रभाव पड़ रहा है, जिसके निवारण के लिए योग एवं आयुर्वेद वरदान हैं।स्वस्थ जीवन जीने के लिए शरीर को सकारात्मक और मानसिक ऊर्जा की आवश्यकता होती है जो योग एवं आयुर्वेद से प्राप्त होती है। प्रदेश सरकार द्वारा आयुष घर द्वार कार्यक्रम चलाया जा रहा है। यह पूरे देश में योग पर आधारित अनूठा प्रयास है।

आयुष विभाग द्वारा आर्ट ऑफ लिविंग संस्था, योग भारती संस्था, विवेकानंद योग केंद्र आदि के समन्वय से चलाए जा रहे इस कार्यक्रम में होम आइसोलेशन में रह रहे कोविड संक्रमित व्यक्तियों और सामान्य जनता को व्हाट्सऐप व जूम के माध्यम से प्रतिदिन योग एवं प्राणायाम करवाया जाता है ताकि वे मानसिक तनाव से बचकर शीघ्र स्वस्थ हो सकें और बेहतर जीवन जी सकें।