corona samples
corona samples

43% corona sample of Almora pending for investigation

अल्मोड़ा, 15 जून 2020
अल्मोड़ा से कोरोना जांच के लिए भेजे जा रहे सैंपलों (Corona Sample) का बैकलॉग लगातार बढ़ते जा रहा है. वर्तमान में जिले के 43 फीसदी सैंपल लंबित पड़े हुए है. चिंताजनक यह है कि हरिद्वार के बाद अल्मोड़ा जिला दूसरे ​स्थान पर है, जहां कोरोना जांच के सबसे अधिक सैंपल पैंडिंग हैं.

वैश्विक महामारी कोरोना वायरस की कोहराम के बीच देश के अलग—अलग प्रांतों से भारी तादात में प्रवासी अल्मोड़ा पहुंचे है. ​प्रवासियों के पहुंचने के बाद जिले में कोरोना पॉजिटिव मरीजों की संख्या एकाएक बढ़ी है. इस सब के ​बीच जांच के लिए भेजे गए कोरोना सैंपलों का बढ़ता बैकलॉग​ चिंता का विषय बना हुआ है.

प्रदेश में कोरोना सैंपलों (Corona Sample) की रिपोर्ट लंबित होने में अल्मोड़ा जिला वर्तमान में दूसरे स्थान पर है. स्वास्थ्य विभाग की ओर से सोमवार यानि आज दोहपर में जारी हैल्थ बुलेटिन के आंकड़े इस बात की तस्दीक कर रहे है.

सरकारी आंकड़ों के मुताबिक अल्मोड़ा से कोरोना के अब तक 1882 सैंपल (Corona Sample) जांच के लिए भेजे गए है. जिसमें 825 सैंपलों की रिपोर्ट पैंडिंग है. जिले में अब तक 976 सैंपलों की रिपोर्ट नेगेटिव व 75 सैंपलों की रिपोर्ट पॉजिटिव मिली है. इसके अलावा 6 व्यक्तियों के सैंपल (Corona Sample) दोबारा जांच के लिए भेजे गए है. प्रवासियों के आने के बाद सैंपलों की जांच की रफ्तार जरूर बढ़ी है, लेकिन पैंडिंग केस भी लगातार बढ़ते जा रहे है. जिससे जनपद पर कोरोना बीमारी का बोझ बढ़ते जा रहा है.

अल्मोड़ा बीआरटी/सीआरटी के नोडल डॉ. एसके उपाध्याय ने बताया कि अब तक कुल 35326 लोग जनपद में प्रवेश कर चुके है. जिसमें 34148 लोग बाहरी राज्यों के है जबकि 1178 राज्य के अन्य जिलों से अल्मोड़ा आए है.

धर्मनगरी हरिद्वार में भी कोरोना पॉजिटिव मरीजों की संख्या एकाएक बढ़ी है. 209 पाजिटिव केसों के साथ यह जिला प्रदेश में चौथे स्थान पर है. जिले से 8013 कोरोना सैंपल जांच के लिए भेजे गए हैं. जिसमें 1491 सैंपलों की रिपोर्ट का इंतजार है. प्रदेश के सभी 13 जिलों में सबसे अधिक पैंडिंग सैंपल ​हरिद्वार में है. जबकि 825 सैंपलों के साथ अल्मोड़ा दूसरे स्थान पर है.

बताते चले कि देहरादून वर्तमान में कोरोना से सबसे अधिक प्रभावित होने वाला जिला है. जहां 475 कोरोना पॉजिटिव केस है. जबकि 237 सैंपल पैंडिंग है, जिले में 776 सैंपलों की दोबारा जांच हुई है.

वही, नैनीताल में अब तक कोरोना के 4480 सैंपल जांच के लिए भेजे गए है. जिसमें 177 की रिपोर्ट आना बाकी है. जिले में अब तक 338 लोगों में कोरोना की पुष्टि हो चुकी है. जबकि 3787 सैंपलों की रिपोर्ट नेगेटिव आई है.

अल्मोड़ा की बात करे तो पॉजिटिव केस के मामले में जिला प्रदेश में सातवें स्थान पर है. यहां अब तक 75 लोगों में कोरोना की पुष्टि हुई है. जिले में अब तक कोरोना संक्रमित एक व्यक्ति की मौत भी हो चुकी है.

corona health bulletin 15 june at 3 pm

कृपया हमारे youtube चैनल को सब्सक्राइब करें

https://www.youtube.com/channel/UCq1fYiAdV-MIt14t_l1gBIw/