Meta Loss After Outage : मेटा की सर्विस डाउन होने से जुकरबर्ग को 8 अरब से ज्यादा की लगी चपत

Smriti Nigam
3 Min Read

Meta Loss After Outage : 5 मार्च की रात को 2 घंटे फेसबुक इंस्टाग्राम बंद होने की वजह से मेटा को करीब 8 अरब का नुकसान हो गया। बताया जा रहा है कि मेटा को इस आउटेज का भारी नुकसान हुआ है। बताया जा रहा है कि मेटा के शेयर की कीमत 1.5 फीसद गिर गई और अभी तक इसमें 1.6 फीसद की गिरावट आई है। यह मेटा के लिए काफी बड़ा नुकसान कहा जा रहा है.

new-modern

मेटा के बंद हो जाने से मंगलवार को कई यूजर्स अचानक फेसबुक से लॉगआउट हो गए जिससे लोगों को लगा कि उनका इंटरनेट काम नहीं कर रहा है। इंस्टाग्राम थ्रेड्स और व्हाट्सएप में भी फीड मैसेज भेजने में दिक्कत होने लगी। कई लोगों ने तो अपना अकाउंट तक लॉगआउट कर दिया  मेटा के एंडी स्टोन ने एक्स पर पर लोगों को आश्वासन दिया थोड़ी देर में सब ठीक हो जाएगा। एक बयान जारी किया गया, “इससे प्रभावित सभी लोगों के लिए जितनी जल्दी हो सके समस्या का समाधान किया गया, और किसी भी असुविधा के लिए हम क्षमा चाहते हैं। 

वेसबश सिक्योरिटीज के मैनेजिंग डायरेक्टर, डैन इवेस ने डेलीमेल.कॉम को बताया कि मेटा के मालिक मार्क जुकरबर्ग को लगभग 100 मिलियन डॉलर यानी 8,28,97,90,000 रुपये का नुकसान हुआ। ये 2 घंटे का आउटेज कंपनी को काफी भारी पड़ गया है।

आपको बता दे की फेसबुक इंस्टाग्राम और व्हाट्सएप 5 मार्च को अचानक काम करना बंद कर दिए थे। जहां फेसबुक यूजर्स के अकाउंट अपने आप ही लाॅग आउट भी हो गए थे। वही इंस्टा और व्हाट्सएप को चलाने में भी काफी परेशानी आ रही थी ना तो फीड रिफ्रेश हो रही थी और ना ही कोई मैसेज भेजे जा रहे थे। यूजर्स की लगातार शिकायतों के बाद कंपनी ने कहा कि अब इस पर काम किया जा रहा है और जल्दी यह परेशानी ठीक कर दी जाएगी।

बताया जा रहा है की इंटरनल सिस्टम बंद हो गए थे जिसके चलते ऐसा हुआ। बताया जा रहा है कि 2021 में भी ऐसा ही हुआ था। इस दौरान 7 घंटे के लिए सर्विसेज बंद कर दी गई थी।यह रुकावट बिग टेक कंपनियों के लिए यूरोपीय संघ के नए डिजिटल बाजार अधिनियम का पालन करने की गुरुवार की समय सीमा से कुछ समय पहले हुई।

यह अनुमान लगाया गया है कि मेटा अनुपालन के लिए काम कर रहा था, जिससे कोडिंग त्रुटियाँ हो सकती थीं जो आउटेज का कारण बनीं। लगभग 10 बजे ईटी, मुद्दे की रिपोर्ट आनी शुरू हुई और मेटा के शेयर की कीमत 1.5% गिर गई। हालाँकि, तब से इसमें 1.6% की गिरावट आई।