shishu-mandir

उत्तराखंड में युवाओं को मिले बेरोजगारी भत्ता : बिट्टू कर्नाटक

उत्तरा न्यूज टीम
2 Min Read

अल्मोड़ा। कांग्रेस के वरिष्ठ प्रदेश उपाध्यक्ष एवं पूर्व दर्जामंत्री बिट्टू कर्नाटक ने कहा कि सूबे की भाजपा सरकार युवाओं को रोजगार उपलब्ध कराने में पूरी तरह असफल साबित हुई है। ऐसा विषम हालात में राज्य सरकार को बेरोजगार युवकों को बेरोजगारी भत्ता देना चाहिए। कहा कि आज राज्य सरकार की नाकामियों का खमियाजा प्रदेश का युवा भुगत रहा है।

new-modern
gyan-vigyan

saraswati-bal-vidya-niketan

पत्रकारों को जारी बयान में कर्नाटक ने कहा कि उच्च शिक्षा प्राप्त करने के बाद भी वर्तमान सरकार ने शिक्षित युवाओं के लिए रोजगार की कोई व्यवस्था नहीं की है जो प्रदेश के लिए बेहद दुर्भाग्यपूर्ण स्थिति है।

उन्होंने कहा कि सरकार को चाहिए था कि लगातार विभागों में रिक्त पड़े पदों के सापेक्ष पारदर्शिता से भर्तियां निकाली जाएं। जिससे कि लगातार युवाओं को रोजगार उपलब्ध हो सके। परंतु इसके विपरीत इस सरकार में पहले तो रिक्तियां ही नहीं निकल रही हैं।

कहा कि विभिन्न सरकारी विभागों की सीमित संख्या में जो रिक्तियां निकल भी रही हैं तो उनकी परीक्षाओं के प्रश्नपत्र पहले ही सार्वजनिक हो जाने के कारण परीक्षाएं निरस्त कर दी जा रही हैं।

चयन आयोगों में तमाम घोटाले और गड़बड़ियां सामने आई हैं। इससे पूरे आयोग की कार्य करने की नीतियों पर सवाल खड़ा हो गया है। उन्होंने कहा आज उत्तराखंड में बेरोजगारी दर कम होने के बजाय तीसरे स्थान से सातवें स्थान पर पहुंच गई है।

इससे जहां एक ओर युवा लगातार अवसाद की ओर जा रहा है तो वहीं बारबार परीक्षा देने के लिए उन्हें आवागमन में आर्थिक नुकसान भी उठाना पड़ रहा है। इस प्रकार उत्तराखंड बेरोज राज्य के युवाओं को प्रदेश सरकार की हीलाहवाली का खमियाजा भुगतना पड़ रहा है।

कहा कि राज्य सरकार को तत्काल प्रभाव से उत्तराखंड राज्य के बेरोजगार नवयुवकों को बेरोजगारी भत्ता उपलब्ध करवाना चाहिए। सरकार के सामने मांग रखी कि 21 वर्ष से 40 वर्ष तक के उन युवाओं को जिन्हें राज्य सरकार रोजगार उपलब्ध करा पाने में असफल रही है उन्हें न्यूनतम पांच हजार रुपया प्रतिमाह भुगतान होना चाहिए।