News-web

फलो के राजा आम के ये 10 अद्भुत फायदे जिसे जानकर आप हो जाएंगे हैरान

Published on:

You will be surprised to know these 10 amazing benefits of Mango, the king of fruits

गर्मियों के मौसम में शरीर को हाइड्रेट रखना बहुत ज़रूरी होता है। इस मौसम में पसीना अधिक आने से शरीर से पानी की कमी हो जाती है। ऐसे में आम खाना बहुत फायदेमंद होता है। आम में भरपूर मात्रा में पानी होता है, जो गर्मियों में शरीर को हाइड्रेट यानी पानी से भरपूर रखने में मदद करता है। एक आम में लगभग 85% पानी होता है। इसलिए गर्मियों में रोज़ाना आम खाने से शरीर में पानी की कमी नहीं होती। आम खाने से शरीर में इलेक्ट्रोलाइट्स बने रहते हैं जो डिहाइड्रेशन यानी निर्जलीकरण से बचाते हैं। इस तरह आम गर्मियों में शरीर को हाइड्रेट रखने का काम करता है।


आम में मौजूद विटामिन सी करता है इम्यूनिटी बढ़ाने में मदद
गर्मियों के मौसम में आम का सेवन बहुत ही फायदेमंद होता है। आम में भरपूर मात्रा में विटामिन सी पाया जाता है। विटामिन सी एक बहुत ही महत्वपूर्ण पोषक तत्व है जो हमारी इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में मदद करता है। एक आम में लगभग 60% विटामिन सी होता है जो शरीर को कई तरह के संक्रमणों और बीमारियों से बचाता है। विटामिन सी एक प्रबल एंटीऑक्सिडेंट है जो फ्री रेडिकल्स से लड़कर हमारे शरीर को स्वस्थ रखता है।


इसके अलावा, विटामिन सी हमारे शरीर में कोलेजन के उत्पादन को बढ़ावा देता है जो हड्डियों, नाखूनों और त्वचा को मजबूत बनाता है। यह रक्त वाहिकाओं के लिए भी अच्छा होता है। इसलिए, गर्मियों में रोजाना एक आम खाने से आपकी इम्यूनिटी मजबूत होगी और आप कई बीमारियों से बचे रहेंगे।


आम में मौजूद एंटीऑक्सिडेंट्स बचाते है शरीर को फ्री रेडिकल्स से
आम में प्रचुर मात्रा में एंटीऑक्सिडेंट्स पाए जाते हैं। एंटीऑक्सिडेंट्स शरीर को हानिकारक फ्री रेडिकल्स से बचाते हैं। फ्री रेडिकल्स ऑक्सीजन के वे रूप होते हैं जो शरीर के कोशिकाओं को नुकसान पहुंचाते हैं। आम में पाए जाने वाले प्रमुख एंटीऑक्सिडेंट्स विटामिन सी, विटामिन ए, बीटा कैरोटीन और लाइकोपीन हैं। ये एंटीऑक्सिडेंट्स फ्री रेडिकल्स से लड़कर उन्हें निष्क्रिय कर देते हैं। इस प्रकार वे हमारे शरीर को ऑक्सीडेटिव क्षति से बचाते हैं। ऑक्सीडेटिव क्षति से बचाने से कैंसर, हृदय रोग, मधुमेह जैसी बीमारियों का खतरा कम हो जाता है। इसलिए गर्मियों में आम खाना एंटीऑक्सिडेंट्स के माध्यम से हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद होता है।


आम कोलेस्ट्रॉल कम करने में मददगार
आम में फाइबर और पेक्टिन की मात्रा अधिक होती है जो कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करती है। आम के सेवन से शरीर में एलडीएल (अच्छा) कोलेस्ट्रॉल बढ़ता है और वीएलडीएल (बुरा) कोलेस्ट्रॉल कम होता है। जब कोलेस्ट्रॉल का स्तर कम होता है तो रक्त वाहिकाओं में जमाव का खतरा कम हो जाता है। इससे हृदय रोगों का जोखिम भी काफी हद तक कम हो जाता है। नियमित रूप से आम का सेवन करने से धमनियों को स्वस्थ रखा जा सकता है। आम में पाए जाने वाले विटामिन, खनिज और एंटीऑक्सिडेंट भी कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद करते हैं। इसलिए गर्मियों में आम का नियमित सेवन करके हृदय स्वास्थ्य का ध्यान रखा जा सकता है।


आम में मौजूद फाइबर करता है पाचन तंत्र को मजबूत बनाने में मदद
आम में भरपूर मात्रा में फाइबर होता है जो पाचन तंत्र को मजबूत बनाने में मदद करता है। फाइबर आंतों को साफ रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है और कब्ज जैसी समस्याओं से राहत दिलाता है।आम के 100 ग्राम मात्रा में लगभग 3 ग्राम फाइबर होता है जो दैनिक फाइबर की आवश्यकता का एक बड़ा हिस्सा पूरा करता है। फाइबर आंतों की दीवारों को मलबद्धता से बचाता है और धीमे पाचन को बढ़ावा देता है जिससे पोषक तत्व अच्छे से अवशोषित हो पाते हैं। आम का सेवन करने से कब्ज, पेट फूलना और अपचन जैसी समस्याएं कम हो जाती हैं। यह लोगों को नियमित रूप से शौच करने में मदद करता है। गर्मियों में आम का सेवन पाचन तंत्र के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है।


आम में मौजूद पोटेशियम करता है रक्तचाप को कंट्रोल
आम में पोटेशियम की मात्रा भरपूर होती है। पोटेशियम एक ऐसा मिनरल है जो हमारे शरीर के कई महत्वपूर्ण कार्यों के लिए जरूरी होता है। यह खासतौर पर रक्तचाप को कंट्रोल करने में मदद करता है। पोटेशियम रक्त में सोडियम के स्तर को कम करके रक्तचाप को कम करने में मदद करता है। यदि आपको उच्च रक्तचाप की समस्या है तो आम खाने से इसे कंट्रोल करने में मदद मिल सकती है। आम में पोटेशियम का स्तर अन्य फलों की तुलना में अधिक होता है। इसलिए गर्मियों में रोजाना एक आम खाने से आपको पोटेशियम की पर्याप्त मात्रा मिल जाएगी। यह आपके रक्तचाप को स्वस्थ स्तर पर रखने में मदद करेगा।


वजन घटाने में मददगार है आम
आम में कैलोरी कम मात्रा में और पोषक तत्व भरपूर मात्रा में होते हैं जो वजन घटाने में मदद कर सकते हैं। आम में केवल 60 कैलोरी प्रति 100 ग्राम होती है जो बहुत कम है। इसलिए आम खाने से आपका कैलोरी इनटेक कम होगा जिससे वजन नियंत्रण में मदद मिलेगी।आम में भरपूर मात्रा में पानी होता है जिससे आपको पेट आपको भरा हुआ महसूस होता है। इससे आप ज्यादा खाने से बच सकते हैं। आम में फाइबर प्रचुर मात्रा में पाया जाता है जो पाचन में सुधार करता है और भूख कम करने में मदद करता है। आम में एंटीऑक्सिडेंट्स और विटामिन सी जैसे पोषक तत्व होते हैं जो चयापचय को बेहतर बनाकर वजन नियंत्रण में मदद कर सकते हैं। इस प्रकार, गर्मियों में रोजाना आम खाने से आप वजन घटा सकते हैं और स्वस्थ रह सकते हैं।


आम त्वचा के लिए भी है फायदेमेंद
गर्मियों में आम खाना त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद होता है। आम में भरपूर मात्रा में पानी होता है जो त्वचा को हाइड्रेट रखने में मदद करता है। गर्मियों की धूप में त्वचा बहुत जल्दी ड्राई हो जाती है और इससे झुर्रियाँ आने लगती हैं। आम खाने से त्वचा में पानी बना रहता है जिससे वह हाइड्रेट रहती है और झुर्रियों की समस्या भी कम होती है।


इसके अलावा आम में विटामिन सी और एंटीऑक्सिडेंट्स भी होते हैं जो त्वचा को सन डैमेज से बचाते हैं और इसे हेल्दी बनाए रखने में मदद करते हैं। विटामिन सी त्वचा को रिपेयर करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। आम खाने से त्वचा स्वस्थ, चमकदार और युवा दिखती है। इसलिए गर्मियों में रोजाना आम खाना त्वचा के लिए बहुत ही लाभदायक होता है।


आंखों की रोशनी बढ़ाता है आम
आम आंखों की रोशनी बढ़ाने में मददगार है। इसका कारण आम में विटामिन ए की अच्छी मात्रा होती है। विटामिन ए आंखों की सेहत के लिए बहुत जरूरी होता है।विटामिन ए रेटिना में पाया जाता है जो आंखों के लिए आवश्यक होता है। यह रेटिना को सूखने से बचाता है और आंखों की कोशिकाओं को स्वस्थ रखता है। विटामिन ए की कमी से रतौंधी जैसी समस्याएं हो सकती हैं।आम में भरपूर विटामिन ए होता है इसलिए इसका सेवन करने से आंखों की रोशनी बेहतर होती है। यह मोतियाबिंद जैसी बीमारियों को रोकने में भी मदद करता है। नियमित रूप से आम खाने से आंखें हमेशा स्वस्थ और तेज रहती हैं।


बालों के लिए भी लाभदायक है आम
गर्मियों में आम खाना बालों के लिए बहुत फायदेमंद होता है। आम में विटामिन सी, एंटीऑक्सिडेंट्स और खनिज पाए जाते हैं जो बालों को मजबूत बनाने में मदद करते हैं।आम में मौजूद विटामिन सी बालों के लिए कोलेजन प्रोडक्शन को बढ़ाता है।यह बालों को मजबूत बनाता है और उनका झड़ना रोकने में मदद करता है।एंटीऑक्सिडेंट बालों की कोशिकाओं की रक्षा करते हैं और बालों का झड़ना कम करते हैं।आम में मौजूद खनिज जैसे पोटेशियम,जिंक आदि बालों के विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। ये खनिज बालों को मजबूत बनाते हैं और बालों का स्वस्थ विकास कराते हैं।इसलिए गर्मियों में रोजाना आम खाने से बाल मजबूत और घने होते हैं। बालों का झड़ना कम होता है और नए बाल आने लगते हैं। आम खाकर आप अपने बालों की चमक और घनापन बढ़ा सकते हैं।