shishu-mandir

क्या आपका भी smartphone होता है जल्दी discharge, तो अपनाए इन तरीकों को

Newsdesk Uttranews
2 Min Read

वैसे तो smartphone का जितना ज्यादा इस्तेमाल हो उतनी जल्दी Battery Drain होती है, लेकिन कई बार smartphone में बार-बार battery down होने की परेशानी आती है। ऐसा पुराने phone में होता है तो कई बार नया smartphone खरीदने के बाद भी ऐसी समस्या झेलनी पड़ती है। इस report में कुछ ऐसे smart tricks आपके साथ share करेंगे, जिनसे आपके स्मार्टफोन की बैटरी जल्दी ड्रेन नहीं होगी बैटरी की लाइफ (Battery Life) बढ़ाने में मदद मिलेगी।

new-modern
gyan-vigyan


इन तरीकों को अपनाएं
Bluetooth, GPS feature को off करें। कई बार phone में Bluetooth, GPS ऑलवेज ऑन डिस्पले जैसे फीचर अधिकतर समय ऑन रहते हैं। जब तक इन फीचर्स का इस्तेमाल हो रहा है तब तक इन फीचर्स का ऑन रहना ठीक है लेकिन इस्तेमाल ना होने पर इन फीचर्स को बंद रखें। आपको पता होना चाहिए ब्लूटूथ, जीपीएस जैसे फीचर्स स्मार्टफोन की ज्यादा बैटरी कंज्यूम (Battery Consume) करते हैं।ज

saraswati-bal-vidya-niketan

जरूरत की ऐप्स को ही रखें स्मार्ट फोन में इंस्टॉल
बहुत से यूजर्स प्ले स्टोर से ऐप्स तो डाउनलॉड तो कर लेते हैं लेकिन कुछ समय बाद उनका इस्तेमाल नहीं करते हैं। गैर जरूरी ऐप्स को फोन से डिलीट करना ही बेहतर होता है। क्योंकि ये ऐप्स स्मार्टफोन की बैटरी को बैकग्राउंड में ड्रेन करते रहते हैं।


फोन को vibration mode में रखने से बचें
Smartphone को सुविधा के लिए Vibration mode पर रखा जाता है ताकि रिंग होने के डिस्टरबेंस (Disturbance) से बचा जा सके साथ ही कोई जरूरी call notification miss भी ना हो। फोन के हमेशा वाइब्रेशन मोड में रहने से बैटरी जल्दी ड्रेन होती है। इसलिए इस फीचर का इस्तेमाल बहुत जरूरी होने पर ही करें।