shishu-mandir

विश्व पर्यावरण दिवस(World Environment Day)- लोगों को पौधे वितरित कर पौधरोपण की अपील की

Newsdesk Uttranews
3 Min Read
Screenshot-5

new-modern
gyan-vigyan

विश्व पर्यावरण दिवस (World Environment Day)के अवसर पर अल्मोड़ा में विभिन्न स्थानों पर पौधरोपण कार्यक्रम आयोजित किया गया।

saraswati-bal-vidya-niketan
अल्मोड़ा, 05 जून 2021- विश्व पर्यावरण दिवस(World Environment Day) के अवसर पर अल्मोड़ा में विभिन्न स्थानों पर पौधरोपण कार्यक्रम आयोजित किया गया।

पूर्व उपाध्यक्ष एन.आर.एच.एम. बिट्टू कर्नाटक ने विश्व पर्यावरण दिवस (World Environment Day)के अवसर पर अपने साथियों के साथ लोअर माल रोड,चिन्तेश्वर महादेव मन्दिर परिसर,भूमि देव मन्दिर पी0डब्लू0डी0कालोनी तथा आस पास की बंजर भूमि पर वृहद वृक्षारोपण अभियान चलाया गया ।

Almora- द्वाराहाट में दूल्हा दुल्हन ने पीपीई (PPE)किट पहन लिए 7 फेरे

World Environment Day


श्री कर्नाटक ने कहा कि पर्यावरण का संरक्षण जीवन के रक्षण के समान है साथ ही उन्होंने जोर देकर कहा कि हमें प्राकृतिक संसाधनों का दोहन न कर उन्हें संरक्षित करने की आवश्यकता है ताकि हमें शुद्व प्राण वायु एवं स्वच्छ जल प्राप्त होता रहे ।


उन्होंने कहा कि विकास की अंधी दौड में जिस प्रकार पर्यावरण का दोहन हो रहा है यह मानव जाति के लिये अति हानिकारक है और लगातार आ रही प्राकृतिक आपदायें इसका मुख्य कारण है ।

         उन्होंने कहा कि प्रत्येक व्यक्ति को जब सम्भव हो अपने घरों के आस पास तथा रिक्त स्थान में पौध रोपण कार्य अवश्य कर उनका संरक्षण करना चाहिये साथ ही जल स्रोतों की साफ-सफाई कर इनके संरक्षण का कार्य करना चाहिये और आवश्यकतानुसार ही जल का उपयोग करना चाहिये । 

श्री कर्नाटक ने कहा कि वर्तमान कोरोना आपदा के दौरान भी हमें प्राण दायिनी आक्सीजन गैस का महत्व समझ आ गया है और प्रकृति में संतुलन बनाये रखने हेतु आवश्यक है कि हम पर्यावरण सरंक्षण के कार्य को प्राथमिकता दें ।


वृहद वृक्षारोपण के दौरान चौड़ीपत्ती/सदाबहार /फलदार पौधों का रोपण किया गया तथा अनेक व्यक्तियों को एक-एक पौध देकर अपने घरों में लगाये जाने का अनुरोध किया गया ।

हवालबाग के इन गांवों में लगा वैक्सीनेशन(vaccination) शिविर

इस अवसर पर डा.करन कर्नाटक,देबेन्द्र प्रसाद कर्नाटक, हेम चन्द्र जोशी, गौरव अवस्थी, मनीष तिवारी,शुभम जोशी, प्रकाश मेहता, अजय बिष्ट, प्रयाग दत्त जोशी, सुमित बिष्ट, कैलाश उप्रेती, सन्तोष जोशी आदि लोग उपस्थित थे ।

उत्तरा न्यूज के यूट्यूब चैनल को यहां सब्सक्राइब करें