world AIDS Day

world AIDS Day— Organizing blood donation camp in district hospital

अल्मोड़ा, 01 दिसंबर 2020
विश्व एड्स दिवस (world AIDS Day)
के अवसर पर आज जिला चिकित्सालय अल्मोड़ा में रक्तदान शिविर, गोष्ठी तथा पोस्टर व स्लोगन प्रतियोगिता का आयोजन किया गया।

इस अवसर पर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डाॅ. सविता ह्यांकी ने अपने सम्बोधन में कहा कि एड्स एक जानलेवा बीमारी है जो धीरे-धीरे समूचे विश्व को अपनी गिरफ्त में ले रही है। एड्स की जानकारी ही बचाव है।

नाबालिग छात्रा से दुराचार (rape) का आरोपी शिक्षक गिरफ्तार

उन्होंने कहा कि वर्तमान समय में कई लोगों में शरीर पर टैटू गुदवा रहे है जो कि बहुत खतरनाक है। इससे भी एचआईवी ए्ड्स होने की सम्भावना होती है।
जिला चिकित्सालय अल्मोड़ा के डाॅ. अखिलेश ने बताया कि एचआईवी/एड्स का मुख्य कारण असुरक्षित यौन सम्बन्ध, एचआईवी संक्रमित व्यक्ति का रक्त चढ़ाना, बिना उबली सुई या इस्तेमाल की गयी सुई का प्रयोग व एचआईवी संक्रमित मां से उसके बच्चे को हो सकता है।

उत्तराखंड— यहां विवाह समारोह में शामिल होने आई किशोरी (kishori) प्रेमी के साथ हुई फरार

अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डाॅ. दीपांकर डेनियल ने बताया कि विश्व एड्स दिवस पूरी दुनिया में हर साल 1 दिसंबर को लोगों को एड्स के बारे में जागरूक करने के लिए मनाया जाता है। एड्स, ह्यूमन इम्यूनो डेफिशियेंसी वायरस के संक्रमण के कारण होने वाला रोग है। विश्व एड्स दिवस की शुरूआत 1 दिसम्बर 1988 को हुयी थी, जिसका मकसद एचआईवी/एड्स से ग्रसित लोगों की मदद करना, लोगों में एड्स रोकने के लिए जागरूकता फैलाना और एड्स से जुड़े भ्रम को दूर करते हुए लोगों को शिक्षित करना है। (world AIDS Day)

उत्तराखंड के पूर्व मुख्य सचिव उत्पल कुमार सिंह (utpal kumar) लोकसभा महासचिव नियुक्त

पोस्टर प्रतियोगिता में एडम्स इण्टर काॅलेज की दीपिका पाण्डे ने प्रथम, जीजीआईसी अल्मोड़ा की भूमिका रावत ने द्वितीय, एडम्स गर्ल्स इंटर काॅलेज की ममता बुड़ाथोकी ने तृतीय व आर्य कन्या इण्टर काॅलेज की दीपिका राणा ने चतुर्थ स्थान प्राप्त किया।
स्लोगन प्रतियोगिता में आर्य कन्या इण्टर काॅलेज मीनाक्षी आर्या प्रथम, जीजीआईसी अल्मोड़ा की कमला मेहरा द्वितीय, आर्य कन्या इण्टर काॅलेज की प्रेरणा तिवारी तृतीय तथा भूमिका रावत चतुर्थ स्थान पर रही।

निर्णायक मण्डल में मुख्य चिकित्सा अधिकारी डाॅ. सविता हृयांकी, अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डाॅ. योगेश पुरोहित, अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डाॅ. दीपांकर डेनियल थे।
इस अवसर पर 12 लोगों द्वारा रक्तदान भी किया गया तथा पोस्टर एवं स्लोगन प्रतियोगिता में प्रतिभाग करने वाले प्रतिभागियों को पुरस्कार एवं प्रमाण पत्र प्रदान किये गये।
(world AIDS Day)

इस अवसर पर जिला चिकित्सालय अल्मोड़ा के प्रभारी प्रमुख अधीक्षक डाॅ. पीएस टाकुली, डाॅ. आरएस शाही, डाॅ. जेसी दुर्गापाल आदि ने एड्स के सम्बन्ध में जागरूकता पर अपने विचार रखे।

कार्यक्रम का संचालन सोनाली मल्ल द्वारा किया गया। इस अवसर पर रेडक्राॅस के अध्यक्ष किशन गुरुरानी, मनोज सनवाल, डाॅ. ललित पाण्डेय, राजेन्द्र तिवारी, सोनाली मल्ल, दीवान बिष्ट, सुभाष पाण्डे, जिला विधिक प्राधिकरण के सदस्य, ग्रास संस्था के गिरीश जोशी, तरन्नुम, रीता लौन आदि मौजूद थे। (world AIDS Day)

अपडेट खबरों के लिए हमारे youtube चैनल को सब्सक्राइब करें