shishu-mandir

अल्मोड़ा के हवालबाग में फ्लेबोटॉमी(phlebotomy) पर आयोजित हुई कार्यशाला, ग्रामीण क्षेत्रों में रक्त जॉच कार्यों में मिलेगी सहूलियत

editor1
2 Min Read
Screenshot-5

new-modern
gyan-vigyan

Workshop on phlebotomy was organized in Hawalbagh

अल्मोड़ा, 20 जनवरी 2023— हवालबाग के सीएचओ के लिए एएलवीएल फाउंडेशन (डॉ. लाल) एवं डॉ. रंजन तिवारी प्रभारी चिकित्सा अधिकारी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र हवालबाग द्वारा प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन किया गया।

saraswati-bal-vidya-niketan
phlebotomy
Workshop on phlebotomy was organized in Hawalbagh


डॉ. नीलम (एएलवीएल फाउंडेशन के एक वरिष्ठ रोग विशेषज्ञ) ने गांवों से फील्ड में रोगियों से फ्लेबोटॉमी (phlebotomy)रक्त नमूना संग्रह पर एक संक्षिप्त सत्र दिया ताकि यह ग्रामीणों को पहले चरण में नैदानिक ​​सुविधाएं प्राप्त करने में मदद कर सके।


कार्यशाला में उपस्थित प्रभारी चिकित्साधिकारी डॉ. रंजन तिवारी ने बताया कि इस कार्यशाला का उद्देश्य ब्लॉक हवालबाग, अल्मोड़ा के लोगों को घर-द्वार पर अच्छी चिकित्सा सुविधाएं उपलब्ध कराने की अंतहीन यात्रा की शुरुआत है। एएलवीएल फाउंडेशन की तांसी, गिरीश , और सबसे महत्वपूर्ण डॉ लाल ने इस कार्य में सराहनीय सहयोग दिया है।


उन्होंने बताया कि उनकी कोशिश है कि हवालबाग के लोगों के घर-द्वार तक डायग्नोस्टिक प्रक्रिया उपलब्ध हो ताकि एविडेंस आधारित मेडिकल प्रैक्टिस हो सके और वे ब्लड और यूरिन टेस्ट के लिए अस्पताल न भागें। सीएचओ द्वारा उनके गांव से सैंपल कलेक्ट किए जाएंगे, जो पीएचसी हवालबाग लैब में आएंगे और इलाज की जरूरत होने पर रिपोर्ट गांव को ही दी जाएगी।


क्या है फ्लेबोटॉमी
(phlebotomy)


फ्लेबोटॉमी मेडिकल और मेडिकल लैब में फील्ड का वह अहम हिस्सा है जिसकी जांच प्रक्रिया में महत्वपूर्ण भूमिका है। जो मरीज के उपचार से पूर्व उनकी रक्त और यूरिन आदि की जांच करते हैं। रक्त आदि के नूूमूनों का एकत्रीकरण और उनकी जांच इसका हिस्सा होता है।