shishu-mandir

महिलाओं(Women) को सिखाया फलों का जूस व जैम बनानी की तकनीक,जीबी पंत संस्थान की ओर से दिया गया प्रशिक्षण

Newsdesk Uttranews
3 Min Read

new-modern
gyan-vigyan

पलायन रोकने में महिलाओं(Women) की भूमिका अहम: राधा बहन

saraswati-bal-vidya-niketan

अल्मोड़ाः 3 मार्च— गोविंद बल्लभ पंत राष्ट्रीय हिमालयी पर्यावरण संस्थान कोसी की ओर से छह गांवों की 35 से अधिक महिलाओं(Women) को फलों को संरक्षित कर उनसे जूस,जैम आदि बनाना सिखाया गया.

see it also

इस मौके पर लक्ष्मी आश्रम कौसानी से आई राधा बहिन ने कहा कि बदलते दौर में सशक्तिकरण की प्रक्रिया में महिलाओं(Women) को स्वावलंबन की ओर बढ़ना होगा इसके लिए उन्हें अपने अनुरूप उद्यमिता को आगे बढ़ाना होगा.

उन्होंने कहा कि इसके लिए उन्हें तकनीकों का व्यवहारिक ज्ञान देना आवश्यक है. हमें भोजन के साथ नगद पैसे को भी जुटाना है और नगद एवं उत्पादन का संतुलन कर हम पलायन की समस्या को कम कर सकते है.

Women

गोंविंद बल्लभ पंत राष्ट्रीय हिमालयी पर्यावरण संस्थान कोसी द्वारा यहां ग्रामीण तकनीकी परिसर में इस प्रशिक्षण कार्यक्रम का बतौर मुख्य अतिथि उनके द्वारा उद्घाटन किया गया। इस अवसर पर हिमालयी राज्यों में गुणवत्तापूर्ण जीवन वृद्धि हेतु महिला उद्यमिता एवं सशक्तिकरण पर केंद्रित विषयों पर चर्चा की गईं स्थानीय 6 गाॅवों की 35 से अधिक महिलाओं (Women)ने इस 5 दिवसीय प्रशिक्षण में भाग लिया.

संस्थान के वैज्ञानिक डाॅ सतीष चंद्र आर्य ने कहा कि हमारे अपार प्राकृतिक संसाधन हमारी उद्यमिता के बड़े माध्यम बन सकते हैं। वहीं कार्यक्रम संयोजक डाॅ शैलजा पुनेठा ने आजीविका निर्वहन के लिए उद्यमिता के विभिन्न तरीकों के बारे में जानकारी दी.

Women

उन्होंने कहा कि महिलाएं अपनी अभिरूचि व संसाधनों के अनुरूप दैनिक कार्यों के साथ इसे आसानी से कर सकती है. संस्थान इस प्रशिक्षण के माध्यम से महिलाओं को उद्यमिता बोध कराने का प्रयास करेगा. वैज्ञानिक डाॅ हर्षित पंत ने बताया कि किस प्रकार तकनीकी परिसर महिलाओं को हर प्रकार के उद्यमों को सीखने सिखाने का अवसर देता है.

इस अवसर पर जिला उद्योग केंद्र के दीपक मुरारी ने भी सरकार द्वारा संचालित विभिन्न योजनाओं की जानकारी ग्रामीण महिलाओं(Women) को दी. इस अवसर पर संस्थान की ओर से प्रथम दिन विकास आजीविका सहयोग परियोजना के दिनेश पंत द्वारा बुरांश का जूस और सेब के जैम बनाने का प्रशिक्षण महिलाओं को दिया गया.

डाॅ डीएस चैहान, दरबान सिंह बिष्ट, दीप्ति भोज, मुकेश देवराडी, महेश राम, रमेश कनवाल, संजीव कुमार व महिला हाट के राजेंद्र काण्डपाल आदि ने कार्यक्रम में सहयोग किया.

TAGGED: