आपका Aadhar card कहां-कहां हुआ है use, अगर जानना है तो करें इन steps को फॉलो

Newsdesk Uttranews
2 Min Read
Screenshot-5

Aadhar card आज के समय मैं हर भारतीय की पहचान है और हर भारतीय का एक सबसे महत्वपूर्ण दस्तावेज भी है। आधार एक ऐसा documemt है जो इस वक्त हर किसी के पास है। बैंक से लेकर ऑफिस के काम तक में हमें Aadhar card की जरूरत होती है और इसे हम कई जगहों पर इस्तेमाल करते हैं। ऐसे में अगर आप जानना चाहते हैं कि आपका आधार कार्ड कहां-कहां इस्तेमाल हुआ है, तो आज हम आपको पूरा प्रोसेस बताएंगे।

holy-ange-school


आज के समय में जब दुनिया डिजिटल हो रही है। इस digital world में अलग-अलग प्रकार के फ्रॉड हो रहे हैं, जो हमारे बैंक से लेकर हमारी निजी जिंदगी तक को प्रभावित करते हैं और हम अपने अधिकतर कार्यों में Aadhar Card का इस्तेमाल करते हैं जो इसे और भी डरावना बनाता है। इसलिए अगर आप जानना चाहते हैं कि आपका आधार कार्ड किसी गलत हाथ में तो नहीं गया है, तो आपको नीचे दिए steps को follow करना है।

ezgif-1-436a9efdef


सबसे पहले आपको UIDAI की official website https://uidai.gov.in पर जाना है। यहां आपको aadhar authentication history का विकल्प दिखाई देगा,यहां आपको अपना आधार कार्ड नंबर डालना है और उसके बाद एक सिक्योरिटी कोड एंटर करना है,इसके बाद आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आएगा, जो आपको site में एंटर करना है। इसके बाद आपको certification type के विकल्प को चुनना है और वहां को और रिकॉर्ड संख्या डेट रेंज और ओटीपी सेलेक्ट करने हैं।


इसके बाद आपको ड्रॉप डाउन मेनू मिलेगा जहां आपको ऑल के ऑप्शन को सिलेक्ट कर लेना है और उसके बाद पिछले 6 महीने तक की डेट रेंज को सेलेक्ट करके, जब सबमिट के बटन पर क्लिक करेंगे तो आपको यह पता चल जाएगा कि पिछले 6 महीने में आपका aadhar card कहां-कहां इस्तेमाल हुआ। अगर आपको लगता है कि किसी जगह पर आपने अपना आधार कार्ड लिंक नहीं कराया है, तो आप उस पर एक्शन ले सकते हैं।

Joinsub_watsapp