News-web

व्हाट्सएप लाया है यह सीक्रेट ट्रिक्स, अब कोई नहीं देख पाएगा आपकी प्राइवेट चैट, तुरंत करें ट्राई

Published on:

व्हाट्सएप के जरिए यूजर अपने फ्रेंड्स और फैमिली मेंबर्स से हमेशा कनेक्ट रहते हैं। व्हाट्सएप यूजर्स को चैटिंग के साथ-साथ वीडियो, फोटो शेयरिंग और कॉलिंग का भी ऑप्शन देता है। यूजर्स कुछ सीक्रेट ट्रिक के जरिए अपने वॉट्सऐप एक्सपीरियंस को और मजेदार बना सकते हैं।

व्हाट्सएप चैट में यूजर प्राइवेट बातचीत भी करते हैं। प्राइवेट चैट्स को कोई और ना देख ले इसके लिए कुछ सिक्योरिटी टिप्स को फॉलो करना बेहद जरूरी है। आज हम आपको ऐसे सिक्योरिटी टिप्स बताएंगे इसके बाद आप अपनी प्राइवेट चैट को एकदम गुप्त रख सकते हैं। और यह आपके काम भी आएगी।

एंड टू एंड एन्क्रिप्शन और डिसअपियरिंग मेसेज

गूगल ड्राइव और iCloud पर सेव चैट्स को हैकर आसानी से हैक कर सकते हैं। इससे बचने के लिए एंड टू एंड एन्क्रिप्शन को बैकअप कि लिए इनेबल कर लें। एंड टू एंड बैकअप को ऐक्टिवेट करने के लिए सेटिंग्स में दिए गए चैट ऑप्शन में जाकर चैट बैकअप को ऑन करें। प्राइवेसी के लिए आप डिसअपीयरिंग मैसेज के फीचर को इनेबल कर सकते हैं । इस फीचर की खास बात है कि यूजर मेसेज के ऑटोमैटिकली डिलीट होने के लिए टाइमर सेट कर सकते हैं।

चैट लॉक और कॉल रीले को इनेबल करें

अपने प्राइवेट चैट्स की सिक्योरिटी के लिए चैट लॉक फीचर को इनेबल करें। इसके लिए आप जिस चैट को लॉक करना चाहते हैं उसे सेलेक्ट करें और चैट लाॅक के ऑप्शन को चुने। ऐसा करने के बाद आपका चैट लॉक हो जाएगा और इसे केवल आप ही एक्सेस कर पाएंगे। हैकर्स से बचने के लिए जरूरी है कि व्हाट्सएप का कॉल रिले फीचर।

हैकर आपको ट्रेस न कर पाएं इसके लिए ‘Protect IP Address in Calls’ को इनेबल कर दें। यह ऑप्शन आपको सेटिंग्स की प्राइवेसी में दिए गए कॉल्स ऑप्शन में मिलेगा। इसके अलावा आप वॉट्सऐप में आप साइलेंस अननोन कॉलर्स वाले ऑप्शन को ऐक्टिवेट कर सकते हैं। यह आपको स्पैम कॉल्स से बचाता है।