shishu-mandir

Whatsapp ने 18 लाख से ज्यादा भारतीय यूजर्स के अकाउंट किए ब्लॉक,ये था कारण

Newsdesk Uttranews
2 Min Read
Screenshot-5

Whatsapp लगातार अपनी प्लेटफार्म को सुरक्षित बनाने के लिए प्रयास कर रहा है। वैसे तो व्हाट्सएप अन्य सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म से ज्यादा user privacy को लेकर चिंतित रहता है और इसी वजह से समय-समय पर अलग-अलग प्रकार के नियम जारी करता रहता है, साथ ही साथ कई यूजर्स को अपने प्लेटफार्म से बाहर का रास्ता भी दिखाता है। ऐसा ही भारत में जनवरी के महीने में भी हुआ है, जहां व्हाट्सएप के द्वारा लाखों Indian user’s के अकाउंट block कर दिए गए है।

new-modern
gyan-vigyan


Whatsapp द्वारा जारी एक रिपोर्ट में बताया गया है कि उसके 18 लाख 58000 users के खातों को कंपनी के हानिकारक व्यवहार के आधार पर ban कर दिया गया है। आपको बता दें कि दिसंबर 2021 में भी whatsapp के द्वारा कई Indian user’s पर कड़ी कार्यवाही की गई थी और करीब 20 लाख अकाउंट स्कोर बैन कर दिया गया था।


यूजर्स पर कार्रवाई के मामले में facebook भी कहीं पीछे नहीं है। facebook की parent company meta के अनुसार उसके द्वारा जनवरी 2022 में भारत में करीब एक करोड़ 16 लाख से अधिक सामग्रियों पर मानदंडों के अलग-अलग 13 श्रेणियों में उल्लंघन के कारण कार्रवाई की गई है। इनमें बच्चों को खतरे में डालना,धमकाना, खतरनाक संगठन और व्यक्ति तथा उत्पीड़न और यौन संबंधित गतिविधियों पर गलत तरीके से बातचीत करना इन्हें बढ़ावा देना शामिल है।