Webinar on the inauguration of Uttarayana Teli medicine Center in Almora

Webinar on the inauguration of Uttarayana Teli medicine Center in Almora


अल्मोड़ा,24 अक्टूबर 2020— को अल्मोड़ा के माल रोड में स्थि​त उत्तरायणा टेलीमेडिसिन सेंटर का शनिवार को उद्घाटन हुआ। उत्तरायणा टेलीमेडिसन और हिमालयन मेडिकल सेंटर का उद्घाटन नेशनल हार्ट इंस्टीट्यूट के निदेशक वरिष्ठ हृदय सर्जन डा. ओपी यादव ने वेब लैक्चर (Webinar)के माध्यम से किया।

Webinar


इस मौके पर एक ओपन वेबिनार का भी आयोजन किया गया जिसमें अल्मोड़ा सहित कई स्थानों के लोगों ने सीधे वेबिनार (Webinar)से जुड़कर अपने सवाल रखे जिनका डा. ओपी यादव ने समाधान किया। उन्होंने बताया कि पहाड़ के लोगों को हृदय उपचार और जरूरी सलाह से आच्छादित करने के लिए इस टेलीमेडिसन केन्द्र को शुरू किया गया है यहां से ही लोगों को आन लाइन माध्यम से जरूरी डाक्टरी सलाह और उपचार की जानकारी दी जाती हैं प्रतिदिन एक घंटा फिलहाल यह सेवा रखी गई है डाक्टरी सलाह पर ही ईसीजी और अन्य जांच सुविधाएं भी केन्द्र में रखी गई हैं। डा. यादव ने इस अवसर पर कोविड काल में हृदय रोग के बचाव और साव​धानियों के बारे में अवगत कराया। साथ ही हृदय रोग के प्रति बरती जाने वाली सावधानियों और जरूरी उपचार के संबंध में व्याख्यान दिया। साथ ही उपस्थित लोगों को टेलीकांफ्रेसिंग के माध्यम से चिकित्सकीय सलाह भी दी।

Webinar

जाने माने हृदय रोग विशेषज्ञ और उत्तरायन फाउण्डेशन के प्रमुख डा.ओ0पी0 यादव ने यहां माल रोड में एसर्बीआइ के
समीप नए सेंटर का उद्घाटन किया। जाने माने सामाजिक कार्यकर्ता एचसी पंतके सहयोग से खोले गए इस के
केन्द्र के बारे में वेबिनार(Webinar) के दौरान डाॅ यादव ने कहा कि हृदय रोगों की दृष्टि से भारत विश्व में अधिक चिंताओं वाला देश है। उत्तराखंड में भी हृदय रोगियों की संख्या लगातार बढ़ रही हैं। वह पिछले कई सालों से लगातार इस क्षेत्र में हृदय रोगों और उपचार और इससे जुड़ी सतर्कता को लेकर कार्य कर रहे हैं। इस मौके पर उत्तरायण फाउण्डेशन के सचिव महिपाल पिलख्वाल ने बताया कि यह केंद्र अत्याधुनिक चिकित्सा सेवाओं का केंद्र बनेगा। अल्मोड़ा पपरसली में स्थापित उत्तरायण हाॅस्पिटल की सेवाओं को इसके साथ विस्तारित किया जाएगा। उन्होंने बताया कि आगामी दिनोें में टेलीमेडिसन सेंटर के में यह सेवा केन्द्र होगा। यहां से न्यूनतम शुल्क में लोगों को हृदय रोग संबंधी जांचे और उपचार की सुविधा दी जाएगी। उन्होंने बताया कि डाॅ यादव , उनकी टीम और देश के जाने माने चिकित्सकों को इस टेलीमेडिसिन सेवा से जोड़ा जाएगा। कोई भी व्यक्ति अब सीधे महानगरोे से चिकित्साकों से सीधे जुड़कर अपना उपचार करा सकता है। आपरेशन सम्बंधी केसों को ही बाहर जाना होगा। उन्होंने बताया कि कुछ वर्ष पूर्व राज्य सरकार के सम्मुख भी उन्होंने टेलीमेडिसिन के इस इस प्रस्ताव को रखा था।
लेकिन किन्हीं कारणों से यही प्रस्ताव आगे नहीं बड़ा जिस कारण अब वह अपने प्रयासों से संचालित कर रहे हैं। हृदय आधात जैसी घटनाओं को रोकने और त्वरित उपचार में यह केन्द्र कारगर साबित होगा। कहा कि एक वेबसाईट के माध्यम से लोगों को अधिक से अधिक लोगों को सुविधाएं देने व्यवस्थाएं भी इस केन्द्र में की जा रही हैं।
कहा कि डा. यादव के मार्ग निर्देशन में चलने वाले इस केन्द्र में क्वालिटी हेल्थ केयर के साथ अच्छी और सस्ती दवाओं को उपलब्ध कराने की योजना है। उन्होंने बताया कि आगामी महीनों में अन्य रोगों के उपचार और शल्य की सुविधाओं को भी यहां विस्तारित करने की योजना है। साथ ही आम जन को खानपान, जीवन शैली और उपचार की जानकारी देने हेतु नियमित स्वास्थ्य सम्बधी प्रकाशन सामग्री भी तैयार की जाएगी।
इस वेबिनार में पालिकाध्यक्ष प्रकाश चन्द्र जोशी,डा. सिद्धार्थ पाटनी, प्रो ए हामिद,डीएस पिलख्वाल,राजीव गुरूरानी, विपिन अग्रवाल, एचसी पंत, देव सिंह पिलख्वाल सहित दर्जनों लोग आॅन लाइन इस वेबिनार में शामिल हुए।