shishu-mandir

पहाड़ों से लेकर मैदानी क्षेत्रों तक बदलेगा मौसम का मिजाज , बारिश बर्फबारी और ओलावृष्टि की चेतावनी

उत्तरा न्यूज डेस्क
2 Min Read
Screenshot-5

बीते ३० दिनों के अंदर पश्चिमी विक्षोभ सबसे अधिक सक्रिय होने जा रहा है। मौसम विभाग के जारी पूर्वानुमान के अनुसार आने वाले सात दिनों तक पहाड़ों से लेकर मैदानों तक मौसम का मिजाज बदला हुआ रहेगा। पहाड़ों में बर्फबारी तो मैदान क्षेत्रों में बारिश ओलावृष्टि की चेतावनी दी गई है।

new-modern
gyan-vigyan

मौसम विभाग के अनुसार पंजाब , हरियाणा, चंडीगढ़ , हिमाचल, जम्मू कश्मीर, लद्दाख, मध्यप्रदेश समेत राजस्थान के कुछ क्षेत्रों और उत्तर प्रदेश में मौसम के बदलाव का सीधा असर देखने को मिल सकता है। मौसम विभाग के अनुसार 1 मार्च से लेकर 4 मार्च तक पहाड़ों पर एक बार फिर से जमकर बर्फबारी होने के आसार जताए जा रहें है। जबकि मैदानों में तेज बारिश होने के आसार है।

saraswati-bal-vidya-niketan

मौसम विभाग के वैज्ञानिकों के मुताबिक अगले 48 घंटे के अंदर एक बार फिर से उत्तर पश्चिमी हिमालय क्षेत्र में पश्चिमी सक्रिय होने जा रहा है। मौसम विभाग के अनुसार 1 मार्च से 4 मार्च तक पहाड़ी इलाकों के आसपास के मैदानी इलाकों में इसका असर पड़ेगा। वही हिमाचल प्रदेश , जम्मू कश्मीर और लद्दाख में 1 से 2 मार्च तक बारिश और बर्फबारी का अनुमान है।

वैज्ञानिकों का कहना है कि पहाड़ों पर गिरने वाली बर्फ और उसके बाद चलने वाली तेज हवाओं से फिलहाल अगले कुछ दिनों तक दिन और रात के तापमान में अधिक बढ़ोतरी नहीं होगी।