Weather: जिला प्रशासन अलर्ट मोड में, डीएम ने तैयारियां परखीं

Newsdesk Uttranews
3 Min Read

पिथौरागढ़ सहयोगी, 18 मई 2021
मौसम (Weather) विभाग की ओर से 19 और 20 मई को जिले में भारी वर्षा होने की चेतावनी के मद्देनजर किसी भी प्रकार की आपदा से निपटने और त्वरित राहत एवं बचाव कार्यों को लेकर जिला प्रशासन एक्टिव मोड में है।

new-modern

अच्छी खबर- कोरोना महामारी के दौरान आधार कार्ड (Aadhaar Card) की अनिवार्यता नहीं

मंगलवार को जिलाधिकारी आनन्द स्वरूप ने संबंधित विभागों के साथ वर्चुअल बैठक कर चेतावनी को देखते हुए सभी तैयारियां पूर्ण कर अलर्ट रहने के निर्देश सभी अधिकारियों को दिए।

Almora- पुलिस के इस नेक काम की आप भी करेगें तारीफ, पढ़े पूरी खबर

जिलाधिकारी ने सड़क निर्माण विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि वह आपदा के दृष्टिकोण से संवेदनशील सभी सड़क मार्गों में आज ही जेसीबी व अन्य मशीनों, उपकरणों के साथ मैन पावर की तैनाती करें और उनके संपर्क नंबर संबंधित क्षेत्र के उपजिलाधिकारी को उपलब्ध कराएं।

बड़ी खबर- कोरोना मरीजों को अब प्लाज्मा थेरेपी (Plasma Therapy) नहीं, नई गाइडलाइन जारी

उन्होंने उपजिलाधिकारियों को निर्देश दिए कि इन दोनों दिनों में जारी चेतावनी के मद्देनजर अपने क्षेत्र में संभावित घटनाओं से निपटने को तैयारियां पूरी कर अन्य विभागों से समन्वय स्थापित करें। उन्होंने कहा कि किसी भी परिस्थिति से निपटने, प्रभावितों को सुरक्षित स्थानों में रखे जाने के लिए विद्यालय एवं पंचायत घरों को आरक्षित रखकर आवश्यक व्यवस्था सुनिश्चित कर लें। साथ ही आज ही अपने क्षेत्र के संवेदनशील गांवों के ग्राम प्रधानों से दूरभाष पर वार्ता कर लें।

Almora Breaking- अल्मोड़ा मेडिकल कॉलेज लेगा मूर्त रूप, बेस चिकित्सालय मेडिकल कॉलेज को किया हस्तांतरित

जिलाधिकारी ने कहा कि सभी सड़क निर्माण विभाग एक हफ्ते का अभियान चलाकर जनपद की सभी सड़कों में नाली व कलमठ, कॉजवे की सफाई करें। सभी उपजिलाधिकारी तहसीलों में आपदा से संबंधित उपकरण, टैंट आदि सामग्री की जांच कर आवश्यकता पड़ने पर अन्य सामग्री की भी मांग कर लें।

कोविड ड्यूटी में लगे उत्तराखंड के पुलिसकर्मियों (Police) को मिलेगा यह लाभ

उन्होंने नियंत्रण कक्ष में 24 घंटे जिम्मेदारी कार्मिकों की तैनाती करने के भी निर्देश दिये। बैठक में पुलिस अधीक्षक सुखबीर सिंह ने कहा कि आपदा की घटना होने पर राहत-बचाव कार्यों को सम्पन्न कराने में मोबाइल सेवा न होने पर पुलिस वायरलेस का उपयोग किया जाये।

Pithoragarh- डीडीहाट में मिनी ऑक्सीजन प्लांट शुरू

उन्होंने कहा कि जान बचाना पहली प्राथमिकता है, उसी के अनुरूप कार्य किया जाये। उन्होंने उपजिलाधिकारियों से कहा कि वह सभी थानों में उपलब्ध आपदा उपकरणों का निरीक्षण भी कर लें। बैठक में एडीएम आरडी पालीवाल समेत विभिन्न विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।

कृपया हमारे youtube चैनल को सब्सक्राइब करें

https://www.youtube.com/channel/UCq1fYiAdV-MIt14t_l1gBIw/videos