Join WhatsApp

News-web

क्या आपके घर के नलों पर भी लगी है जंग, यह 4 कमाल के टिप्स कर देंगे आपका काम आसान

Published on:

Water Tap Cleaning Tip, बाथरूम के नल कैसे साफ करें और उनके हैंडल से जंग कैसे हटाई जाए यह सभी के मन में ख्याल आता है। आज हम आपको नल की साफ सफाई कैसे तरीका बताने जा रहे हैं जो आपके बेहद कम का है।

अगर घर में कभी मेहमान आते हैं तो उनसे पहले हमें पूरा घर चमकाना होता है ऐसे में बहुत सी ऐसी जगह होती है जिन्हें हम चाहकर भी साफ नहीं कर पाते हैं। बाथरूम का सिंक और नल भी ऐसा होता है जहां हमारे मेहमान हाथ धोने जरूर जाते हैं लेकिन अक्सर नलों की गंदे होने का कारण हमें शर्मिंदगी का सामना करना पड़ता है।

आज हम आपको कुछ ऐसी ट्र‍िक्‍स बताएंगे, ज‍िनसे आपके जंग लगे और दाग-धब्‍बों वाले नल और हेंडल चमक उठेंगे।

ये हैं कुछ आसान से ट‍िप्‍स।

व‍िनेगर चमकाएगा नल:
कई बार नल ऊपर जंग लग जाती है और इस जंग को हटाने के लिए हमें कई उपाय करने पड़ते हैं। ऐसे में विनेगर बेहद कारगर काम करता है। आप एक कपड़े या स्‍पंज पर व‍िनेगर और नमक लगाकर इस कपड़े से नल को चमकाएं। आपका नल शीशे की तरह चमक उठेगा।

नींबू करेगा कमाल:
नींबू में एसिटिक एसिड होता है यह वजह है कि यह घर के साफ सफाई में काम आता है। चाहे जंग के दाग हो या फिर और कोई यह हर जगह से दाग का साफ कर देता है। नींबू को जंग की जगह पर रगड़ दें और थोड़ी देर छोड़ दें। फिर साफ करेंगे तो नल साफ हो जाएगा।

बेकिंग सोड़ा भी नहीं पीछे –
बेकिंग सोडा एक ऐसी चीज है जो आपके नल को चमकाने में काफी काम आ सकता है।2-3 चम्‍मच बेकिंग सोडा लें और इसमें नींबू का रस डालें। अब इस इसके स्‍क्रबर की मदद से नल पर लगा दें और नल को कुछ देर के लिए छोड़ दें। थोड़ी देर बार साफ करेंगे, तो आपका नल चमक उठेगा।

ड‍िश बार की सफाई- आप ज‍िस साबुन या ल‍िक्‍व‍िड सोप से बर्तन मांझते हैं, स्‍क्रबर की मदद से उससे भी आप नइ नलों को साफ कर सकते हैं।आपका नल चमक जाएगा।

प्रो-टि‍प:
आप इनमें से क‍िसी भी तरीके से नल साफ कर लें। इसके बाद आप एक कपड़े में वैसलीन लें।अब वैसलीन को क‍िसी कपड़े की मदद से नल के ऊपर लगा दें। इसके बाद आप देखेंगे ज‍िस नल को आपने साफ क‍िया है, वो एक-दो द‍िन नहीं बल्‍कि हफ्तों तक चमकता नजर आएगा।