shishu-mandir

देखिये वीडियो – Almora नही देखा तो क्या देखा

Newsdesk Uttranews
3 Min Read
Screenshot-5

new-modern
gyan-vigyan

अल्मोड़ा है – उन सब का जो यहाँ के है, और उन सबका भी जो यहाँ कभी रहे हैं। अल्मोड़ा उत्तराखंड के विख्यात और ऐतिहासिक स्थानों में से एक हैं। कई लोग अल्मोड़ा का परिचय उत्तराखंड की सांस्कृतिक राजधानी के रूप में भी देते हैं। कई बातें जो दुनिया मे कहीं और देखने – जानने को नहीं मिलेंगी। उनही बातों को तलाशने के साथ, आज हम करेंगे अल्मोड़ा को एक्सप्लोर।

saraswati-bal-vidya-niketan

यहां देखें वीडियो

दो दशक पहले तक लोग अल्मोड़ा में लाला बाजार या उससे लगी नन्दा देवी बाज़ार से पलटन बाज़ार तक तक तो लगभग रोज ही घूम आते। अब भी शायद जाते हों। यह दोनों स्थान अल्मोड़ा की मशहूर पटाल बाज़ार के दो कोनो पर स्थित हैं, जिसके बीच में चौक बाज़ार, कारखाना बाज़ार, खजांची मोहल्ला, ज़ोहरी बाज़ार, गंगोला मोहल्ला, थाना बाज़ार आदि नाम से जानी जाने वाली कुछ – 2 दुरी पर स्थित बाज़ार हैं, जिनके साथ लोगों के रिहायशी मकान भी. और मकानों तक पहुँचने के लिए गलिया ।

Nainital breaking- अब फिर भाजपा में शामिल हुए हेम आर्य


यह हैं अल्मोड़ा का मशहूर मिलन चौक, नाम के अनुरूप – यहाँ रोड के किनारे खड़े हो, मित्रो, परिचितों के मध्य अक्सर अनौपचारिक मीटिंग्स हुआ करती थी
कुछ वर्ष पूर्व तक, चार – छह किलोमीटर चलना, बेहद छोटी दूरी मानी जाती थी, पटाल बाज़ार या मॉल रोड मे घूमते हुए लोग रोज इतनी दूरियाँ यो ही तय कर लेते। कभी पैदल चल कर डयोली डाना, कसारदेवी, चितई अक्सर घूम आया करते। अल्मोड़ा में रहने वाले प्रकृति से प्रेम में पड़ ही जाते हैं।

अल्मोड़ा के इस होटल में रुके प्रेमी जोड़े, रात में प्रेमिका के सामने प्रेमी ने किया कुछ ऐसा कि उड़ गए होश


यहाँ टहलने के लिए – कैंट एरिया की सुरम्यता और शांति – शाम के पलों में शहद घोलती हैं। ब्राइट एंड कोर्नर जिसे अब विवेकानंद कोर्नर नाम से जानते है – शाम बिताने के लिए एक और अच्छी जगह है। तब वहां एक ही कैफ़े था जो सर्दियों के दिनों में बंद रहता, वहां अब कुछ और भी कैफे खुल चुके हैं।