लॉकडाउन के दौरान बच्चों को वीडियो कांफ्रेसिंग(Video conferencing) से पढ़ा रही है यह संस्था

Newsdesk Uttranews
3 Min Read

अमेरिकन इंडिया फाउंडेरशन डिजिटल इक्वालाइजर प्रोग्राम के तहत बच्चों को वीडियों कांफ्रेसिंग (Video conferencing)से उपलब्ध करा रहा शिक्षण पाठ्यक्रम

Video conferencing

अल्मोड़ा:21 अप्रैल: लॉक डाउन के दौरान अमेरिकन इंडिया फाउंडेशन की ओर से बच्चों को ​आन लाइन शिक्षण सामग्री उपलब्ध कराई जा रही है।

फाउंडेशन बच्चों को व्हटशप के माध्यम से शिक्षण सामग्री प्रदान कर रहा है तो वीडियो कॉलिंग(Video conferencing) के माध्यम से उनकी दिक्कतों को दूर करने का प्रयास कर रहा है।

डिजिटल इक्वालाइजन प्रोग्राम के समन्वयक मनीष तिवारी ने बताया कि विगत एक माह से कोरोना वायरस के कारण जहा एक ओर पूरे भारत में लॉकडाउन के तहत स्कूल बंद है ,वही दूसरी ओर बच्चो की पढाई जारी रहे इसी उदेश्य से अमेरिकन इंडिया फाउंडेशन के द्वारा शिक्षको के सहयोग से WhatsApp Group बना कर अल्मोड़ा में बच्चो को ऑनलाइन क्लासेज करवाई जा रही है।

बच्चो को इन ऑनलाइन क्लासेस में उनके विषयो से सम्बंधित पाठ्यसामग्री प्रदान की जा रही है । इसके अलावा Video conferencing के जरिये भी बच्चो को पढ़ा कर लाभान्वित किया जा रहा है। दूरस्थ गाँवों में भी बच्चे इन ऑनलाइन क्लासेज के माध्यम से लाभान्वित हो रहे है ।

ऑनलाइन क्लासेज से जुड़े शिक्षको तथा शिक्षिकाओं का मानना है कि,लॉकडाउन के समय बच्चो की पढाई जारी रखने के लिए यह कदम एक आशा की की किरण बन के सामने आया है।

आशा है कि बच्चे इन ऑनलाइन क्लासेज का लाभ उठाये और निरंतर सफलता के पद पर आगे बढे। बताया कि फाउंडेशन में कार्यरत मनीष तिवारी ,प्रमोद कुमार,विनोद कुमार, नरेन्द्र डसीला,हिमांशु बिष्ट तथा हिमांशु पाण्डे भी इसमें सहयोग कर रहे हैं।

उन्होंने बताया कि वर्ष 2015 से अल्मोड़ा जिले के कुछ विद्यालयों में अमेरिकन इंडिया फाउंडेशन द्वारा “Digital Equalizer progra” प्रोग्राम चलाया जा रहा है ।

जिसके तहत जिले के 30 विद्यालयों को फाउंडेशन द्वारा 5 कंप्यूटर तथा एक प्रोजेक्टर दिया गया है। तथा विद्यालयों में इनकी सहायता से कक्षा 6 से लेकर कक्षा 8 तक तकनिकी शिक्षा से बच्चो को लाभान्वित किया जा रहा है ।

उसी कड़ी में लॉक डाउन के दौरान बच्चों को व्हटशप में शिक्षण सामाग्री भेजी जा रही है।