पिथौरागढ़ में धूमधाम से मनाया गया राज्य स्थापना दिवस

editor1
2 Min Read

पिथौरागढ़। राज्य स्थापना की 22वीं वर्षगांठ जनपदभर में धूमधाम से मनायी गयी। मुख्य कार्यक्रम जिला मुख्यालय के पिथौरागढ़ स्थित रामलीला मैदान में लखपति दीदी मेले के रूप में आयोजित किया गया। कार्यक्रम का शुभारंभ मुख्य अतिथि जिला पंचायत अध्यक्ष दीपिका बोहरा और जिलाधिकारी रीना जोशी ने संयुक्त रूप से दीप प्रज्वलित कर किया। इस अवसर पर स्कूली छात्र- छात्राओं ने मनमोहन सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किए।

इस मौके पर जिपं अध्यक्ष बोहरा ने कहा कि राज्य सरकार द्वारा संचालित लखपति दीदी योजना का जनपद में बेहतर ढंग से क्रियान्वयन किया जाए ताकि अधिक से अधिक महिलाएं इस योजना का लाभ लेकर आर्थिक रूप से मजबूत हो सकें और लखपति बन सकें। जिलाधिकारी ने जनपदवासियों को राज्य स्थापना दिवस की बधाई देते हुए कहा कि यह दिवस राज्य आंदोलनकारियों को याद करने का है, जिनके संघर्ष और त्याग की बदौलत उत्तराखंड राज्य का गठन हुआ है।

नगरपालिका अध्यक्ष राजेन्द्र रावत ने राज्य आंदोलन के संघर्ष को याद करते हुए महिलाओं और युवाओं का आह्वान किया कि वह स्वरोजगार और विकास की सरकार की अनेक योजनाओं का लाभ उठाकर अपने तरक्की के रास्ते बना सकते हैं, इसके लिए उसे कुछ करने का जज्बा मजबूत बनाना होगा।

इस अवसर पर जिला प्रशासन की ओर से मनरेगा के 16 लाभार्थियों, दीनदयाल उपाध्याय कौशल विकास योजना के 30 लाभार्थियों, कृषि के क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य करने वाले 26 किसानों, उद्योग विभाग की एमएसएमई योजना के 10 लाभार्थियों, राष्ट्रीय स्तर पर खेलों में प्रतिभाग करने वाले जनपद के 26 खिलाड़ियों, राज्य स्थापना दिवस पर आयोजित क्रॉस कंट्री दौड़ के 6 विजेताओं तथा लखपति बन चुकी स्वयं सहायता समूह की 82 महिलाओं को प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया गया। वहीं प्रधानमंत्री आवास योजना के 16 लाभार्थियों को आवास की चाबी तथा आवास की साज- सज्जा के लिए 10 हजार का चेक प्रदान किया गया। मेले में विभिन्न विभागों द्वारा स्टॉल लगाकर सरकारी योजनाओं की जानकारी दी गई। इससे पूर्व सुबह स्कूली छात्र- छात्राओं ने प्रभात फेरी भी निकाली।