shishu-mandir

उत्तराखंड में स्वास्थ्य सेवाओं का बुरा हाल: पीएचसी व एएनएम केंद्र में लटका मिला ताला, मरीज परेशान

UTTRA NEWS DESK
3 Min Read
Screenshot-5

new-modern
gyan-vigyan

अल्मोड़ा। उत्तराखंड में स्वास्थ्य सेवाओं की स्थिति दिन पर दिन बदहाल होती जा रही है। लोगों की स्वास्थ्य सुविधाओं को ध्यान में रखते हुए सरकार ने दूरस्थ ग्रामीण क्षेत्रों में पीएचसी (प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र) व एएनएम (Auxiliary Nurse Midwifery) सेंटर खोल तो दिए लेकिन डॉक्टरों व कर्मचारियों की कमी से यह बदहाल स्थिति में पड़े हुए है।

metro restaurent
medical hall

कुछ ऐसा ही हाल धौलादेवी विकासखंड के दूरस्थ ग्राम पंचायत खेती में स्थित पीएचसी का है। यहां पीएचसी व एएनएम सेंटर में डॉक्टर व अन्य कर्मचारियों के अभाव में ताले लटके हुए है। जिस कारण स्थानीय लोगों को स्वास्थ्य जांच के लिए कई किमी की दूरी तय कर सीएचसी धौलादेवी व जिला मुख्यालय का रुख करना पड़ता है।

भाजपा के मंडल उपाध्यक्ष भाष्कर पांडेय ने बताया कि बीते बुधवार को वह दांत में दर्द होने पर पीएचसी पहुंचे लेकिन वहां मुख्य गेट पर ताला लटका हुआ था। उन्होंने इसकी शिकायत एसडीएम भनोली मोनिका से की। एसडीएम ने शिकायत के बाद मौके पर राजस्व उपनिरीक्षक पिंकी बिष्ट को निरीक्षण के लिए पीएचसी भेजा। पटवारी ने मौके पर वहां जाकर देखा तो एएनएम व पीएचसी दोनों बंद मिले। राजस्व उपनिरीक्षक​ पिंकी बिष्ट ने बताया कि उन्होंने मामले की रिपोर्ट एसडीएम को सौंप दी है।

ग्राम प्रधान ममता पांडेय ने बताया कि पूर्व में यहां एक डॉक्टर तैनात थे लेकिन करीब एक साल पहले उन्हें जिला मुख्यालय में संबद्ध कर दिया गया। जिसके बाद एक फार्मासिस्ट की यहां तैनाती की गई थी लेकिन वर्तमान में पीएचसी में ताला लटका हुआ है उन्होंने बताया कि एएनएम सेंटर भी अधिकांश समय बंद रहता है।

pramod nainwal

क्षेत्र पंचायत सदस्य शेखर पांडेय ने बताया कि क्षेत्र के करीब 10 से अधिक ग्राम पंचायतें​ जिसमें कोला, धूरालग्गाटाख, मलाड़, धूरा, चौड़ा, कुमड़, जाजर, खेती, कलौटा, खौड़ी आदि ग्राम पंचायतें सम्मिलित है, के करीब 30 से अधिक गांव के लोग एकमात्र पीएचसी खेती पर निर्भर है लेकिन प्रदेश सरकार व प्रशासन की उदासीनता के चलते यहां न तो डॉक्टर तैनात है न ही अन्य कर्मचारी। जनप्रतिनिधियों समेत क्षेत्र के समस्त ग्रामीणों ने शीघ्र व्यवस्था बहाल नहीं​ किए जाने पर उग्र आंदोलन की चेतावनी दी है।

इधर मामले को लेकर प्रभारी सीएमओ ​सविता हृयांकी से फोन के माध्यम से संपर्क करने का प्रयास किया गया लेकिन कॉल रिसीव नहीं की गई।

kaumari 1

उत्तरा न्यूज के द्वारा खबरें व्हाट्सएप पर सबसे पहले पाने के लिए 9456732562, 9412976939 और 9639630079 पर फीड लिख कर भेंजे…..
आप हमारे फेसबुक पेज ‘उत्तरा न्यूज’ व न्यूज ग्रुप uttra news से भी जुड़कर अपडेट प्राप्त कर सकते हैं| click to like facebook page
यूट्यूब पर वीडियोज के सबसे पहले अपडेट पाने के लिए youtube पर uttranews को सब्सक्राइब करें। click to see videos