shishu-mandir

गुड न्यूज: यूपीसीएल को सोलर बिजली भेजने वाला पहला सर​कारी विभाग बना अल्मोड़ा

Newsdesk Uttranews
3 Min Read

यहां देखें पूरा वीडियो

new-modern
gyan-vigyan

saraswati-bal-vidya-niketan

अल्मोड़ा— अल्मोड़ा विकास भवन में लगा सोलर प्लांट उत्तराखण्ड का पहला सोलर प्लांट बन गया है जो सोलर बिजली उत्पादन और उपभोग करने के बाद यूपीसीएल को एक्सपोर्ट करेगा.

photo- uttra news

विकास भवन के सोलर प्लांट को आफ ग्रिड से हटाकर आन ग्रिड कर दिया गया है. करीब 40 किलोवाट बिजली इस प्लांट में उत्पादित होती है अब कंज्यूम होने के बाद बची बिजली को यूपीसीएल को एक्सपोर्ट कर दिया जाएगा.इसके बाद विकासभवन में यूपीसीलए की बिजली क कंज्यूपशन 25 प्रतिशत ही रह जाएगा. यह उर्जा स्रोत का बेहतर उपयोग का एक बड़ा उदाहरण बनेगा ऐसा विभागीय अधिकारियों को उम्मीद है.

मालूम हो कि सौर उर्जा का बेहतर इस्तेमाल करने की सोच के साथ 2012 में विकास भवन में सोलर प्लांट लगाया गया था,तब यहां आफ ग्रिड व्यवस्था थी बिजली बनने के बाद बैटरी में एकत्र होता था. लेकिन बैटरी को बार बार बदलने में ही बड़ा खर्चा आता था. इस बीच आपूर्तिकता कंपनी का वांटरी पीरियड भी खत्म हो गया था और खराब होने से बैटरी बदलने में ही लाखों का खर्चा आ रहा था जिसके बाद केन्द्र और राज्य सरकार के दिशा निर्देशों के बाद उरेडा विभाग ने सौर ऊर्जा से उत्पादित बिजली को ग्रिड से जोडने का निर्णय लिया जिसका सफल प्रयोग कर सौर ऊर्जा प्लांट को ग्रिड से जोडा गया हैँ.

must see it

40 किलोवाट की क्षमता से उत्पादित बिजली विकास भवन में उपयोग के बाद उर्जा निगम को बेची जायेगी. यही नहीं अवकाश के दिनों में सारी उत्पादित बिजली यूपीसीएल को बेची जाएगी. इससे उर्जा के प्राकृतिक स्रोतों का सही इस्तेमाल के साथ ही आय भी होगी जो आने वाले समय में सरकारी विभागों के लिए एक बड़ी पहल बनकर सामने आएगी.

उरेड़ा के वरिष्ठ परियोजना प्रबंधक जीसी मेहरोत्रा का कहना है कि’विकास भवन में सोलर पैनलों को अब आन ग्रिड कर दिया गया है यानि उत्पादित बिजली का बैटरी में स्टोर करने के बजाय सीधे इस्तेमाल किया जाएगा और आन ग्रिड होने के बाद बैटरी की जरूरत भी नहीं पड़ेगी’.

उत्तरा न्यूज के द्वारा खबरें व्हाट्सएप पर सबसे पहले पाने के लिए 9456732562, 9412976939 और 9639630079 पर फीड लिख कर भेंजे…..
आप हमारे फेसबुक पेज ‘उत्तरा न्यूज’ व न्यूज ग्रुप uttra news से भी जुड़कर अपडेट प्राप्त कर सकते हैं| click to like facebook page
यूट्यूब पर वीडियोज के सबसे पहले अपडेट पाने के लिए youtube पर uttranews को सब्सक्राइब करें। click to see videos

हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़े https://t.me/s/uttranews1