shishu-mandir

uttarakhand Breaking- सरकार रूसी वैक्सीन Sputnik V का करेगी आयात, बनाई गई कमेटी

Newsdesk Uttranews
4 Min Read
Screenshot-5

देहरादून। कोविड-19 के बढ़ते मामलो को लेकर राज्य सरकार ने आज कहा कि वह रूसी वैक्सीन (Sputnik V) के 20 लाख डोज को आयात करेगी। इसके लिये एक कमेटी का गठन भी किया गया है।

new-modern
gyan-vigyan


यहां सचिवालय स्थित मीडिया सेंटर में आयोजित प्रेस कॉन्फ्रेंस में यह जानकारी देते हुए उत्तराखण्ड के मुख्य सचिव ओमप्रकाश ने बताया कि राज्य सरकार ने विदेशों से वैक्सीन का आयात करने का निर्णय लेते हुए एक कमेटी गठित की गई है। पांच सदस्यीय कमेटी में अपर सचिव युगल किशोर पंत, अपर सचिव अरूणय सिंह चैहान, निदेशक अभिप्राप्ति चिकित्सा महानिदेशालय, खजानचंद पांडे राज्य वित्त सेवा के अधिकारी और पीपीई किट प्रकोष्ठ नियोजन विभाग, उत्तराखंड शासन में तैनात सुमंत शर्मा शामिल किये गये है।


मुख्य सचिव ने बताया कि राज्य सरकार की ओर से भारत सरकार से भी लगातार वार्ता की जा रही है। कहा कि अभी तक जितनी भी वैक्सीन मिली है वह अपेक्षा के मुताबिक कम मिली है। और इस महीने 8 लाख और अगले महीने 9 लाख वैक्सीन के डोज मिलने की उम्मीद है। कहा कि इसमें से जिन्हे पहली डोज मिल चुकी हो उन्हे भी दूसरी डोज दी जानी है।


मुख्य सचिव ओमप्रकाश ने कहा ​कि देश की प्रमुख कंपनियों से भी वैक्सीन को लेकर बात चल रही है। कहा कि केंद्र से तो जो डोज मिलेगी उसके अतिरिक्त डोज के लिये यह बातचीत की जा रही है। मुख्य सचिव ने कहा कि अगले दो महीने में स्पूतनिक वैक्सीन (Sputnik V)
के 20 लाख डोज का आयात किया जायेगा। और इसके लिये कमेटी गठित करने के साथ ही इसके लिए समिति गठित करने के साथ ही धनराशि की भी व्यवस्था की गई है।
मुख्य सचिव ने कहा ओवर चार्जिंग करने वाले और दवा की कालाबाजारी करने वाले हाॅस्पिटल एवं दवा विक्रेताओं के खिलाफ सख्त कार्रवाही की जायेगी।


आक्सीजन संकट पर बात करते हुए मुख्य सचिव ने कहा कि 80 मीट्रिक टन आक्सीजन पहुंची है और रोज 60 टन राज्य को अभी 20-20 मीट्रिक टन के दो कंटेनर अलाॅट हुए हैं। केंद्र सरकार से और कंटेनर उपलब्ध करवाने का अनुरोध किया है ,कहा कि विश्वास है कि शुक्रवार तक 6 कंटेनर और मिल जाएंगे।


कालाबाजारियों के खिलाफ कार्यवाही के बारे में सूचना देते हुए आईजी अमित सिन्हा ने बताया कि बीते कल 110 के करीब स्थानों पर दबिश दी गई और अब तक कुल 24 एफआईआर दर्ज की गई है। वही 35 अभियुक्तों को गिरफ्तार किया गया है और 204 की बरामदगी हुई है। 587 लोगों का मास्क न पहनने पर चालान हुआ है और 6057 लोगों पर सोशल डिस्टेंसिंग के उल्लंघन पर चालान हुआ है।


आईजी अमित सिन्हा ने बताया कि अब तक 4 करोड़ 26 लाख रूपए का शमन शुल्क वसूला गया है। अब तक 2 लाख 61 हजार लोगों के चालान काटे गये हैं। उन्होने कहा कि दवाई बेचने पर आजन्म कारावास की सजा का प्राविधान है।उन्होनें जनता से सामने आकर कालाबाजारी करने या नकली दवाई बेचने वालों की सूचना दे।


सचिव डॉ पंकज कुमार पांडेय ने बताया कि टेक्निकल कमेटी के एक्सपर्टस ने सलाह दी है कि अगर कोविड की गंभीरता को कम करना है तो यदि हम प्रोफाइलेक्सिस देंगे तो इसके अच्छे परिणाम होंगे। और राज्य सरकार ने अपनी पूरी जनसंख्या को दवाई देने का निर्णय ​लिया है। कहा कि सभी को आइवरमेक्टिन की डोज दी जायेगी और इसके लिये तैयारी शुरू हो गई है। कहा कि इसका बहुत कम साइड इफेक्ट हैं। लेकिन गर्भवती महिलाओं और बच्चों को यह डोज नही दी जाएगी।

कृपया हमारे youtube चैनल को सब्सक्राइब करें

https://www.youtube.com/channel/UCq1fYiAdV-MIt14t_l1gBIw/