shishu-mandir

New attendance rule : उत्तराखंड सरकार का बड़ा फैसला, अब कॉलेजों में क्लास बंक करना होगा मुश्किल, ऐसे लगेगी हाजिरी

उत्तरा न्यूज टीम
2 Min Read
Screenshot-5

Uttarakhand Colleges New attendance rule : कॉलेज में ज्यादातर छात्र छात्राएं घर से तो आते है, लेकिन कक्षाओं में प्रवेश नहीं करते। भले ही 75% attendance जरूरी की गई हो, फिर भी छात्र कक्षाओं में नहीं घुसते और अगर बात government colleges की हो तो ये ज्यादा होता है, लेकिन अब इस सब पर रोक लगाने वाली है।

new-modern
gyan-vigyan

saraswati-bal-vidya-niketan

दरअसल उत्तराखंड में सरकारी कॉलेजों ( Uttarakhand government colleges) में अब सरकार बड़ा बदलाव लाने जा रही है। यह बदलाव पारंपरिक तरीके से कक्षा में हाजिरी लेने के नियम ( Uttarakhand Colleges New attendance rule ) में है। दरअसल अब इसी सत्र से उत्तराखंड के सभी सरकारी कॉलेजों में अटेंडेंस के लिए बायोमैट्रिक ( Biometric ) तरीके से हाजिरी लेने की प्रक्रिया शुरू हो सकती हैं।

आपको बता दें कि राज्य के 119 महाविद्यालयों में इस व्यवस्था को लागू कर दिया जाएगा। आपको बता दें कि अभी सभी सरकारी कर्मचारियों ( government employee’s) और शिक्षकों के बायोमेट्रिक उपस्थिति को अनिवार्य किए जाने के बाद छात्र छात्राओं की बायोमेट्रिक उपस्थिति दर्ज कराने के नियम को लागू किया जाएगा।

आपको बता दें कि राज्य के सभी सरकारी कॉलेजों में नया शिक्षा सत्र 1 जुलाई से शुरू होना था, लेकिन अभी भी राज्य के सभी महाविद्यालयों में एडमिशन की प्रक्रिया चल रही है। इसके साथ ही अभी CBSE Board Results 2022 भी जारी नहीं हुए हैं। ऐसे में अगर शिक्षा सत्र शुरू कर दिया तो वह सीबीएसई 12th बोर्ड के रिजल्ट का इंतजार कर रहे छात्रों के लिए नाइंसाफी होगी इस वजह से अभी शिक्षा सत्र को शुरू करने में देरी की जा रही है।