Uttarakhand Fire: उत्तराखंड में बारिश ने मचाई तबाही, कहीं फटा बादल तो कहीं बरसे ओले लेकिन बुझ गई जंगलों की आग

Smriti Nigam
2 Min Read

उत्तराखंड के अल्मोड़ा और बागेश्वर में बादल फटा है और पुरोला उत्तरकाशी में ओलावृष्टि भी हुई है। आईएमडी ने 13 मई तक उत्तराखंड के अलग-अलग इलाकों में हल्के से मध्यम बारिश का अनुमान भी लगाया है। उत्तराखंड के जंगलों में लगी आग भी कहर बनकर टूट रही थी लेकिन अब जब से बारिश हुई है तब से राज्य में मौसमी मुसीबत का सामना करना पड़ रहा है। राज्यों के कई इलाकों में बारिश होने से जंगलों की आग काफी हद तक शांत हो गई है। लेकिन बदले मौसम ने पूरा जनजीवन अस्त-व्यस्त कर दिया।

उत्तराखंड के अल्मोड़ा उत्तरकाशी बागेश्वर जिलों में भारी बारिश हुई है जिसकी वजह से जंगल की आज काफी हद तक शांत हो गई है हालांकि कई इलाकों में बादल फटने ऑल और बारिश से जीवन भी अस्त व्यस्त हो गया है। उत्तराखंड के अल्मोड़ा और बागेश्वर में बादल फटा और पुरोला उत्तरकाशी में ओलावृष्टि हुई बादल फटने से यहां बाढ़ जैसे हालात पैदा हो गए हैं। आईएमडी ने 13 मई तक उत्तराखंड के अलग-अलग इलाकों में माध्यम से भारी बारिश होने का अनुमान बताया है।

आईएमडी ने यात्रियों को बारिश के दौरान पहाड़ियों पर यात्रा करने से बचने की चेतावनी भी दी है। सीएम धामी ने अधिकारियों को पूरे संसाधनों का उपयोग करने का आदेश दिया और किसी भी चूक पर कार्रवाई की बात कही।

अब तक 1391 हेक्टयर फॉरेस्ट्स जल कर खाक

प्रदेश में वनाग्नि एक बड़ी चुनौती बनती जा रही है।अब तक 1041 घटनाओं में 1391 हेक्टयर फॉरेस्ट्स जल कर खाक हो गए हैं। अब तक इन घटनाओं में 5 लोगों की मौत हुई है और 4 लोग घायल हुए हैं। करीब 7500 से ज्यादा पेड़ पौधे नष्ट हो गए और 30 लाख 97 हज़ार का नुकसान हुआ है।