shishu-mandir

Uttarakhand Cabinet- बैठक में आए 52 मामले,पढ़े पूरी खबर

Newsdesk Uttranews
6 Min Read

Uttarakhand Cabinet की बैठक देहरादून में संपन्न हो गयी है। कैबिनेट में 52 मामलों पर चर्चा की गयी। साथ ही 13 मार्च से गैरसैंण में बजट सत्र बुलाने का ​भी निर्णय लिया गया। वही कैबिनेट की बैठक में उत्तराखण्ड के लिए स्टार्टअप नीति 2023 को बैठक में मंजूरी दे गयी। वही गढ़वाल मंडल विकास निगम और कुमांऊ मंडल विकास निगम के एकीकरण का भी निर्णय लिया गया।अल्मोड़ा की पटाल बाजार को नैनीताल की माल रोड की तरह विकसित करने का निर्णय भी कैबिनेट बैठक में लिया गया।

new-modern
gyan-vigyan


Uttarakhand Cabinet की बैठक में जोशीमठ को लेकर यह हुआ निर्णय
जोशीमठ आपदा-के लिए पुनर्वास नीति को तीन भाग में रखा गया है। साथ ही
व्यावसायिक भवनों के मुआवजे के लिए 5 स्लैब बनाए गए है।

saraswati-bal-vidya-niketan

Uttarakhand Cabinet Meetingअब सरकार स्लैब के हिसाब से मुआवजा देगी। इसकी दर को लेकर कोई फैसला नही हो सका। दरे अगली कैबिनेट में तय किए जाने की संभावना है। अगर किसी प्रभावित की जमीन और मकान प्रभावित हो तो उसे पूरा मुआवजा देने का निर्णय कैबिनेट बैठक में लिया गया।वही प्रभावितों को भूमि की मुआवजा राशि के अलावा 75 वर्ग मीटर जमीन भी दी जाएगी। अगर किसी प्रभावित के पास इससे ज्यादा जमीन है तो बाकी का मुआवजा दिया जाएगा। दुकानदार यदि दुकान का मालिक है तो उसे 15 वर्ग मीटर, वही किरायेदार को 2 लाख और दुकान के लिए जमीन दी जाएगी।


यदि कोई पट्टेदार या उसके पास अपनी जमीन नही है तो उसे 2 जनवरी से पहले के बिजली और पानी के बिल दिखाने होगा। ईंट के बने मकान पर 31000 रूपये प्रति वर्ग मीटर की राशि दी जाएगी।आरसीसी से बने मकान के लिए प्रति वर्ग मीटर के लिए 36000 रूपया तय किया गया है। ईंट से बनी कॉमर्शियल बिल्डिंग के लिए 39000 प्रति वर्ग मीटर का मुआवजा दिया जाएगा। वही आरसीसी से बनी कॉमर्शियल बिल्डिंग के लिए 40000 प्रति वर्ग मीटर का मुआवजा दिया जाएगा।


कैबिनेट की बैठक में रेरा के लए 31 पद सृजित करने का निर्णय लिया गया।
कैबिनेट बैठक में दिव्यांग बच्चों की शिक्षा के लिए पुरकुल में सरकारी भूमि पर 3000 वर्ग मीटर में स्कूल खोलने का निर्णय लिया गया। मसूरी में पीडब्ल्यूडी के गेस्ट हाउस की जगह पर बनने वाली मल्टी स्टोरी पार्किंग बननी को 15 मीटर तक बनाने की शिथिलता देने का निर्णय लिया गया।


बैठक में ऋषिकेश एम्स की किच्छा के पास खुल रही सैटेलाइट ब्रांच की बाउंडरी के चारों तरफ 1 किलोमीटर में मास्टर प्लान लागू किया गया। वही कैबिनेट की बैठक में एसडीएम के 26 नए पदों को भी सृजन करने का निर्णय लिगया गया। अब एसडीएम कैडर में 199 पद हो गए हैै


कैबिनेट की बैठक में पीआरडी यानि प्रांतीय रक्षक दल की सेवा नियमावली में संशोधन करते हुए उत्तराखण्ड की सेवा नियमावली को भी मंजूरी दी गई। कैबिनेट बैठक में
55 व्यायाम प्रक्षिक्षक और 28 अधिकारियों की नियुक्ति करने का निर्णय भी लिया गया।
सहसपुर ​की सरकारी आईटीआई की लैब बनाए जाने का निर्णय भी इस बैठक में लिया गया।


बैठक में इन मुद्दो पर बनी सहमति
कैबिनेट बैठक में सिंचाई विभाग के चैनल निर्माण में एचटीपीई पाइप लगाने का निर्णय ीाी लिया गया।


नदियों के किनारे रहने वाले लोगों के पुनर्वास को नीति बनाने का निर्णय लिया गया।
हाई एल्टीट्यूड में साहसिक खेलों के लिए केंद्र खोलने का भी निर्णय लिया गया।
पर्वतारोहियों के लिए ऑनलाइन परमिशन अनिवार्य किए जाने का भी निर्णय लिया गया।
उत्तराखंड की गुफाओं में पर्यटन को लेकर कई संभावनाओं को देखते हुए इस पर काम करने का निर्णय लिया गया।
कैबिनेट की बैठक में कम्युनिटी रेडियो विकसित किए जाने का निर्णय भी लिया गया।

अल्मोड़ा की पटाल बाजार को नैनीताल की माल रोड की तरह विकसित करने का निर्णय भी कैबिनेट बैठक में लिया गया। कैबिनेट बैठक में उज्जैन के महाकाल परिसर की तरह विकसित करने का निर्णय लिया गया। एक करोड़ से ऊपर लागत के निमार्ण कार्या में इंफ्रास्ट्रक्चर को ड्रोन से निगरानी की जाएगी। कैबिनेट की बैठक में शहरों क्षेत्रों में पार्क, दुकान, सड़क आदि को पहाड़ी शैली में विकसित करने का निर्णय लिया गया।


कैबिनेट बैठक में शहरों में कन्जेशन बढ़ाने वाले विभागों को बाहर करने का निर्णय लिया गया। कैबिनेट बैठक में जिला योजना में 3 लाख से कम के कार्यो को शामिल नही करने का निर्णय लिया गया। 2 साल के अंदर सड़कों पर क्रश बैरियर बनाने का निर्णय लिया गया।
कैबिनेट बैठक में रानीखेत के चौबटिया उद्यान को आयुष हब बनाया जाएगा। कैबिनेट बैठक में फारेस्ट विभाग में रोजगारपरक योजनाएं बनाने पर निर्णय लिया गया। कैबिनेट बैठक में 2 पहिया एम्बुलेंस चलाने का निर्णय लिया।​कैबिनेट में सीमांत क्षेत्र गूंजी में नई उप तहसील बनाए जाने का निर्णय
लिया गया।