shishu-mandir

Uttarakhand Budget 2021: भराड़ीसैंण (गैरसैंण) में बजट सत्र शुरू, विपक्ष ने किया वॉकआउट

Newsdesk Uttranews
3 Min Read
Screenshot-5

भराड़ीसैंण (गैरसैंण), 01 मार्च 2021
उत्तराखंड की ग्रीष्मकालीन राजधानी भराड़ीसैंण (गैरसैंण) में बजट सत्र Uttarakhand Budget 2021
आज से शुरू हो गया है। राज्यपाल बेबी रानी मौर्य के अभिभाषण के साथ बजट सत्र की शुरूआत हुई। इधर विपक्ष ने बेरोजगारी के मसले पर सदन से वॉकआउट किया है। अब 3 बजे विधानसभा सत्र की कार्यवाही शुरू होगी।

new-modern
gyan-vigyan

इसके पूर्व राज्यपाल को गार्ड ऑफ ऑनर दिया गया। राष्ट्रगान के साथ सदन की कार्यवाही शुरू की गई। राज्यपाल ने 40 मिनट का अभिभाषण दिया। इस दौरान राज्यपाल ने बताया कि राज्य में जड़ी बूटी का भंडार होने के दृष्टिगत उत्तराखंड को हर्बल राज्य घोषित किया गया है कहा कि राज्य में 826 आयुर्वेदिक चिकित्सालयों को आयुष विंगों द्वारा चिकित्सा सुविधा दी गई।

saraswati-bal-vidya-niketan

अटल आयुष्मान योजना के अंतर्गत् (Uttarakhand Budget 2021) राज्य के प्रत्येक परिवार को प्रतिवर्ष 5 लाख तक की निशुल्क चिकित्सा सुविधा दी जा रही है। राज्य के 175 अस्पतालों को अनुबंधित किया गया है। राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के अंतर्गत विभिन्न राष्ट्रीय कार्यक्रमों के संचालन के लिए 470 करोड़ की धनराशि स्वीकृत की गई है।

इस दौरान राज्यपाल ने कहा कि राज्य में वृद्धावस्था, दिव्यांग, विधवा पेंशन 1 हजार से बढ़ाकर 1200 रुपये प्रतिमाह कर दी गई है। यह धनराशि डीबीटी के माध्यम से सीधे लाभार्थियों के खाते में ट्रांसफर की जाती है।

इधर राज्यपाल के अभिभाषण से पहले ही कांग्रेस ने सदन से वॉकआउट (Uttarakhand Budget 2021) कर दिया। विपक्ष ने कहा कि मुख्यमंत्री के विभागों के प्रश्नों के उत्तर न देने पड़े इसलिए सोमवार को राज्यपाल का अभिभाषण रखा गया है।

अब आया मौका (Uttarakhand budget) अपने बजट के लिए आपका सुझाव दें

नेता प्रतिपक्ष डॉ. इंदिरा ह्दयेश ने कहा कि सदन में उठाने के लिए उनके पास कई विषय है। प्रदेश सरकार की कई कमियां है जिन्हें वह सामने लाएंगे और प्रश्नो का जवाब मागेंगे।

बताते चले कि मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत 4 मार्च को शाम 4 बजे सदन में बजट पेश करेंगे। कैबिनेट ने आगामी वित्तीय वर्ष के लिए 56,900 करोड़ के बजट (Uttarakhand Budget 2021) पर मुहर लगाई है।

कृपया हमारे youtube चैनल को सब्सक्राइब करें

https://www.youtube.com/channel/UCq1fYiAdV-MIt14t_l1gBIw/