उत्तरा न्यूज एक्सक्लूसिव: अंतिम संस्कार के लिए अब श्मशान घाट में मुफ्त मिलेगी लकड़ी, ​कैसे मिलेगा लाभ जानने के लिए पढ़े पूरी खबर

Newsdesk Uttranews
2 Min Read
Screenshot-5

अल्मोड़ा। अब किसी निर्धन व्यक्ति को उसके परिवार के किसी मृतक के अंतिम संस्कार के लिए महंगी दरों में जलावनी लकड़ी नहीं खरीदनी पड़ेगी। उत्तराखंड वन विकास निगम की ओर से राज्य के सभी अंत्योदय व बीपीएल परिवारों को मृतक के शवदाह के लिए साढ़े 4 कुंतल लकड़ी मुफ्त में देने का निर्णय लिया गया है।
आर्थिक स्थिति अच्छी नहीं होने के बावजूद भी अभी तक निचले तबके के लोगों को काफी महंगी दरों पर अंतिम संस्कार करने के लिए श्मशानघाटों से लकड़ी खरीदनी पड़ती थी। इसके अलावा लकड़ियों की कीमत साल दर साल बढ़ती जा रही है। सबसे ज्यादा परेशानी निचले तबके के लोगों को होती है क्योंकि उनके बजट से ज्यादा लकड़ी की कीमत होती है। लेकिन उत्तराखंड ​वन विकास निगम ने अपने नये निर्णय में बीपीएल व अंत्योदय कार्डधारकों को शवदाह के लिए साढ़े 4 कुंतल जलावनी लकड़ी मुफ्त में देने का निर्णय लिया है। इसके ​लिए कुछ नियम शर्ते रखी गयी है जिसे मृतक के परिजनों को पूरा करना अनिवार्य होगा। बीपीएल व अंत्योदय कार्डधारकों को राशन कार्ड व मृतक के आधार कार्ड की सत्यापित कॉपी संबंधित टाल स्केलर के पास जमा करानी होगी। जिसके बाद उन्हें साढ़े 4 कुंतल लकड़ी मुफ्त में मिलेगी। बता दे कि अभी तक लोगों को 300 रुपये प्रति कुंतल की दर से जलावनी लकड़ी खरीदनी पड़ती थी। जिससे निर्धन लोगों को आर्थिक तंगी का सामना करना पड़ता था। जिले में वर्तमान में करीब 10 से अधिक लकड़ी टाल है जहां यह सुविधा मिलेगी। वन विकास निगम के डीएलएम उमेश चंद्र दुर्गापाल ने बताया निम्न तबके के लोगों को शवदाह करने में आर्थिक तंगी का सामना न करना पड़े इसके लिए प्रबंध मंडल की ओर से यह निर्णय लिया गया है।

holy-ange-school
Joinsub_watsapp