shishu-mandir

UPSSSC: प्रारंभिक परीक्षा की नई तारीख का एलान

Newsdesk Uttranews
2 Min Read
Screenshot-5

a5a9cf4a6fa5b3cff778e738b9885482

new-modern
gyan-vigyan

लखनऊ: पहले प्रारंभिक परीक्षा की तारीख का एलान किया गया था पर 19 अगस्त को मोहर्रम होने के कारण परीक्षा की तारीख अब 20 अगस्त कर दी गई है।

आयोग के चेयरमैन प्रवीर कुमार ने बताया है कि  पीईटी की लिखित परीक्षा प्रदेश के समस्त जिलों में होगी। बड़ी संख्या में आवेदक होने की वजह से परीक्षा दो पालियों में आयोजित होगी। इसमें 20 लाख 73 हजार 540 अभ्यर्थी शामिल होंगे। चूंकि लिखित परीक्षा दो पालियों में होगी इसलिए प्रश्नपत्र के कठिनाई के स्तर को समान रखने के लिए नार्मलाइजेशन की व्यवस्था लागू होगी। नार्मलाइजेशन का फार्मूला पहले ही आयोग जारी कर चुका है। पीईटी की परीक्षा दो घंटे में संपन्न होगी। 100 बहुविकल्पीय प्रश्नों की लिखित परीक्षा में निगेटिव मार्किंग लागू है। प्रत्येक गलत प्रश्न पर 1/4 अंक कटेंगे।

बताया जा रहा है कि आयोग ने 14 अगस्त या उसके बाद कभी भी लिखित परीक्षा के लिए तैयार होने की बात की थी। शासन ने 14 अगस्त के दूसरे दिन 15 अगस्त को स्वतंत्रता दिवस होने के मद्देनजर प्रदेश के समस्त जिलों में इतनी बड़ी परीक्षा कराने को उपयुक्त नहीं पाया। इसके अलावा अगले रविवार 22 अगस्त को रक्षाबंधन होने की वजह से उस दिन परीक्षा संभव नहीं थी।

शासन ने पीईटी परीक्षा में और देरी न करने का निर्णय कराते हुए कार्यालय दिवस में 20 अगस्त को पीईटी परीक्षा कराने को हरी झंडी दे दी। सूत्रों ने बताया कि आयोग अगस्त में पीईटी कराने के बाद दो महीने में रिजल्ट देकर अक्तूबर में 25 से 30 हजार रिक्त पदों पर भर्ती के लिए मुख्य परीक्षा करा सकता है। परीक्षा एजेंसियों का चयन आयोग ने कर लिया है।