उपपा का आरोप:: आपदा राहत व बचाव कार्यों में सरकार विफल

Newsdesk Uttranews
2 Min Read

Uppa’s allegation:: Government failed in disaster relief and rescue operations

बागेश्वर, 24 अक्टूबर 2021- उत्तराखंड परिवर्तन पार्टी ने कहा कि आपदा में राहत और बचाव कार्यों को लेकर प्रदेश सरकार विफल नज़र आ रही है।


लखीमपुर खीरी के शहीद किसानों के अस्थि कलश को लेकर देर रात बागेश्वर पहुंचे उपपा के केंद्रीय अध्यक्ष पीसी तिवारी ने कहा कि बागेश्वर के ज़िला प्रशासन के नाकारेपन के कारण यहां स्थितियां बहुत ख़राब हो गई।


तिवारी ने कहा कि सुंदरढूंढा क्षेत्र में दर्जनों लोगों की अकाल मौत और समय पर राहत न उपलब्ध करा पाने के लिए ज़िम्मेदार लोगों की पहचान कर सख़्त कार्यवाही की जानी चाहिए।

उपपा के केंद्रीय अध्यक्ष पी. सी. तिवारी ने कहा कि कौसानी – गरुड़ के बीच एक पत्थर को कई दिनों से ना हटाने के कारण वहां कई दिनों से ट्रक फंसे हुए थे। वहां प्रशासन और लोक निर्माण विभाग की मौजूदगी के बावजूद अराजकता का माहौल था।

उपपा अध्यक्ष ने कहा कि प्रदेश सरकार और प्रशासन के पास इस क्षेत्र आने जाने वाले वाहनों का ऐसे क्षेत्रों की स्थिति को लेकर मार्गदर्शन की कोई व्यवस्था विकसित नहीं की गई है। जिस कारण जनता को भारी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है और उन्हें अकारण ही कई घंटों और दिनों तक रोक दिया जा रहा है।

उपपा अध्यक्ष ने कहा कि प्रदेश में इससे पूर्व आपदा की जद में आए सैकड़ों गांवों को वर्षों से आज तक पुनर्वासित नही किया गया है जबकि पुनर्वास के लिए जिन ज़मीनों का उपयोग हो सकता था वहां पर भू माफियाओं का कब्ज़ा कराया जा रहा है।

उपपा ने प्रदेश सरकार से विकास के नाम पर पर्वतीय क्षेत्रों को अस्थिर करने, यहां भारी निर्माण कर अवैज्ञानिक तरीके से जल विद्युत परियोजनाओं, ऑल वेदर रोड जैसे प्रोजेक्ट की योजना बनाने के ज़िम्मेदार लोगों पर भी कार्यवाही करनी चाहिए।