News-web

UP Monsoon 2024: अब यूपी वालों का इंतजार हुआ खत्म, मानसून ने ली प्रदेश में एंट्री, अब होगी झमाझम बारिश

Published on:

Monsoon Rain in UP Today : आखिरकार अब यूपी वालों का इंतजार खत्म हो गया है। मानसून ने मंगलवार को यूपी में प्रवेश कर लिया है। मौसम वैज्ञानिकों का कहना है कि अगले दो से तीन दिन में अच्छी बारिश होगी। दक्षिण पश्चिम मानसून लगातार आगे बढ़ रहा है। इस क्रम में यह गुजरात और मध्य प्रदेश के कुछ और हिस्सों तथा दक्षिणी पूर्वी राजस्थान और पश्चिमी उत्तर प्रदेश के दक्षिण भाग में आगे बढ़ा और यूपी में दाखिल हुआ।

वरिष्ठ मौसम वैज्ञानिक अतुल कुमार सिंह और मोहम्मद दानिश के मुताबिक, कल से प्रदेश में अच्छी बारिश की उम्मीद जताई जा रही है। मानसून के पूरे प्रदेश में फैसले से भीषण गर्मी से राहत मिलेगी।

इसके पहले सोमवार को राजधानी लखनऊ समेत यूपी के ज्यादातर जिलों में प्री- मानसूनी बरसात हुई। इसके बाद यहां मौसम काफी अच्छा हो गया सोमवार को लखनऊ में 7.1 मिमी, वाराणसी में 14 मिमी से अधिक पानी बरसा। अलीगढ़ में 10.2 मिमी बरसात रिकार्ड हुई। बाराबंकी, गोरखपुर, बहराइच, फतेहगढ़, बरेली, मेरठ, आगरा समेत प्रदेश के ज्यादातर इलाकों में कहीं तेज तो कहीं हल्की बरसात हुई।

यूपी में बारिश के बाद बारे में भी कमी आई है। कहीं-कहीं पर 35 डिग्री के नीचे पहुंच गया।नजीबाबाद में दिन का तापमान 33 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

सुल्तानपुर, कानपुर, वाराणसी, लखनऊ, बस्ती, झांसी और इटावा में पारा 40 से 42 डिग्री के बीच रहा। शेष हिस्सों में 40 से नीचे बना रहा। पारे में मामूली उतार-चढ़ाव जारी रहने के आसार हैं।

मई और जून के महीने में गर्मी ने पुराने सभी रिकॉर्ड तोड़ दिए। झांसी, प्रयागराज और कानपुर सहित कई जिलों में पारा 50 डिग्री सेल्सियस के ऊपर चला गया। हालांकि, प्रदेश के कई जिलों में हुई बूंदाबांदी ने लोगो को राहत दी पर ज्यादातर समय पूरा प्रदेश भीषण गर्मी की चपेट में रहा।