shishu-mandir

नैनीताल की इस दुकान में मिलता है अनोखा तिब्बती बाउल

Newsdesk Uttranews
2 Min Read

नैनीताल। सरोवर नगरी नैनीताल की भोटिया मार्किट जो कि अपनेआप में काफी प्रसिद्ध है। देश विदेश से नैनीताल पहुँचने वाला हर पर्यटक इस मार्किट में बारे में जरूर पूछता है और यहां से कुछ न कुछ खरीद कर अवश्य ले जाता है।

new-modern
gyan-vigyan

यह भोटिया मार्किट सिर्फ नैनीताल में ही नही बल्कि देश विदेशों में भी काफी मशहूर है। वैसे तो यह मार्किट कपड़ो के लिए प्रसिद्ध है, लेकिन यहां एक ऐसी दुकान है जिसमें नेपाल, तिब्बत, थाईलैंड, भूटान से लाई हुई चीजें मिलती है जो कि बहुत ही मशहूर है। इस दुकान का नाम है ‘वांगदी आर्ट्स’ जो कि बहुत प्रसिद्ध दुकान है। इस दुकान में मिलता है ‘सिंगिग बाउल’ जिसको मेडिटेशन बाउल भी बोला जाता है। यह बाउल अष्टधातु का बना होता है यह एक तिब्बती बाउल है। कहते है कि इस बाउल में रोजवुड को घुमाया जाता है जिससे सुकून देने वाली आवाज़ निकलती है। जो कि पूरे शरीर में सुकून भर देती है।

saraswati-bal-vidya-niketan


वांगदी आर्ट्स दुकान के मुकेश ने बताया कि यह सिंगिग बाउल मेडिटेशन के काम तो आता ही है साथ ही इससे घर की बुरी नजर भी दूर होती है। उन्होंने बताया कि इस बाउल को नेपाल से लाया जाता है और यह बाउल पर्यटकों की पहली पसंद होता है, यहां आने वाला पर्यटक इस सिंगिंग बाउल को लेकर जरूर जाता है, बताया कि यह बाउल 1400 से लेकर 50,हजार रुपये तक मिलता है। यह दुकान नैना देवी मंदिर के बगल में स्थित है।