Under-19 State Badminton

पिथौरागढ़। उत्तराखण्ड राज्य स्तरीय बालक वर्ग (अण्डर-19) Under-19 State Badminton बैडमिंटन प्रतियोगिता में टीम चैम्पियनशिप ट्राॅफी देहरादून के नाम रही। फाइनल में देहरादून ने पौड़ी की टीम को 2-1 के अंतर से पराजित किया।

वहीं बालक वर्ग एकल चैम्पियनशिप में भी देहरादून के अनुज बर्थवाल का दबदबा रहा। उन्होंने पिथौरागढ़ के खिलाड़ी सचिन रावत को 21-12, 21-17 के अंतर से हराया।


खेल निदेशालय, उत्तराखण्ड के सौजन्य, उत्तराखण्ड बैडमिंटन संघ एवं जिला ओलम्पिक संघ पिथौरागढ़ के समन्वय तथा जिला प्रशासन पिथौरागढ़ के मार्गदर्शन में जिला खेल कार्यालय की ओर से बीती 19 फरवरी से सुरेन्द्र सिंह वल्दिया स्पोटर्स स्टेडियम पिथौरागढ़ में आयोजित बैडमिंटन प्रतियोगिता रविवार को पुरस्कार वितरण के साथ सम्पन्न हो गयी। प्रतियोगिता में देहरादून, चमोली, हरिद्वार, पौड़ी, उधमसिंहनगर, उत्तरकाशी, चम्पावत, पिथौरागढ़ रैड और पिथौरागढ़ ब्लू समेत 9 टीमों ने प्रतिभाग किया।


रविवार को प्रतियोगिता (Under-19 State Badminton)
के समापन समारोह की मुख्य अतिथि अनुराधा पाल मुख्य विकास अधिकारी, अति विशिष्ट अतिथि कै. देवी चन्द अन्तर्राष्ट्रीय मुक्केबाज, विशिष्ट अतिथि मयंक बंसल व आमंत्रित अतिथि डाॅ. पंकज जोशी उप मुख्य पशु चिकित्साधिकारी, कुलदीप बिष्ट प्रोजेक्ट मैनेजर आईएलएसपी और रमेश चलाल प्रभारी निदेशक मत्स्य पिथौरागढ़ थे।

उन्होंने विभिन्न जनपदों से आये खिलाड़ियों से परिचय प्राप्त किया और प्रतियोगिता के विजेता एवं उपविजेता खिलाड़ियों को पुरस्कार और प्रमाण पत्र दिये। मुख्य अतिथि सीडीओ पाल ने कहा कि (Under-19 State Badminton) खेलों से युवा सुनहरा भविष्य बना सकते हैं। इसलिये त्याग, समर्थन एवं कठिन परिक्षम के जरिये लगातार प्रयास करें।


प्रतियोगिता में भूपेश पन्त उपाध्यक्ष जिला बैडमिंटन संघ के सौजन्य से व्यक्तिगत चैम्पियनशिप ट्राफी, कमल पुनेड़ा अध्यक्ष जिला बॉक्सिंग संघ के सौजन्य से टीम चैम्पियनशिप और कैलाश भट्ट, वेटरन बैडमिंटन
(Under-19 State Badminton) खिलाड़ी की ओर से प्रतियोगिता के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी को ट्राफी प्रदान की गयी। इस मौके पर संजीव कुमार पौड़ी जिला क्रीड़ा अधिकारी ने सभी का आभार व्यक्त किया।

निर्मल किशोर भट्ट जिला खेल सह समन्वयक के द्वारा संचालन किया गया। अण्डर-19 प्रतियोगिता (Under-19 State Badminton) की टीम चैम्पियनशिप में देहरादून विजेता, पौड़ी गढ़वाल उपविजेता, तीसरा स्थान पिथौरागढ़ और चतुर्थ स्थान चंपावत जनपद की टीम ने प्राप्त किया, जबकि एकल चैम्पियनशिप में प्रथम व द्वितीय क्रमश: अनुज बर्थवाल व सचिन रावत, तीसरा स्थान चंपावत के विशाल महर और चौथा स्थान देहरादून के सक्षम भट्ट ने हासिल किया।

रोमांचक रहे टीम चैम्पियनशिप के मुकाबले

टीम चैम्पियनशिप में फाइनल मुकाबला देहरादून एवं पौड़ी के मध्य खेला गया जिसमें प्रथम सेट में पौड़ी के नितिन थपलियाल ने देहरादून के अनुज बर्थवाल को 21-18, 12-21, 22-20 से दूरे सैट में देहरादून के तुषार-अनुज की जोड़ी ने पौड़ी के प्रेरित-शुभम की जोड़ी को 21-08, 22-20 से तथा तीसरे सैट में देहरादून के सक्षम ने पौड़ी के शुभम को 21-13, 21-08 से हराया। देहरादून की टीम 2-1 से आगे रही और टीम चैम्पियनशिप (Under-19 State Badminton) का खिताब अपने नाम किया।


तीसरे स्थान के लिये पिथौरागढ़ एवं चम्पावत के मध्य हुये मुकाबलों में पिथौरागढ़ के सार्थक रावत ने चम्पावत के अमित शाह
को 21-17, 21-15 से, पिथौरागढ़ के सचिन-आदित्य गर्ब्याल की जोड़ी ने चम्पावत के अमन-विशाल की जोड़ी को 26-24, 28-26 से एवं चम्पावत के विशाल महर ने पिथौरागढ़ के हर्षित चन्द को 21-06, 21-21 से पराजित किया। इस प्रकार पिथौरागढ़ ने चम्पावत को 2-1 से पराजित कर टीम चैम्पियनशिप में तीसरा स्थान प्राप्त किया।


एकल चैम्पियनशिप के मुकाबले रोमांच से भरे रहे: फाइनल मैच देहरादून एवं पिथौरागढ़ के मध्य खेला गया (Under-19 State Badminton)
जिसमें देहरादून के अनुज बर्थवाल ने पिथौरागढ़ के सचिन रावत पिथौरागढ़ को 21-12, 21-17 से पराजित कर एकल मुकाबला अपने नाम किया। तीसरे स्थान के लिये चंपावत एवं देहरादून के मध्य हुआ मुकाबले में चंपावत के विशाल महर ने देहरादून के सक्षम भट्ट को 21-12, 21-11 से पराजित कर कल मुकाबले में तृतीय स्थान पर रहे।


प्रतियोगिता कें निर्णायक प्रशान्त जोशी, रविन्द्र पाण्डेय, मनोज कुमार वर्मा, पुष्कर सिंह रावत, दीपांक वर्मा, प्रीति कार्की, गायत्री बिष्ट, पुष्कर चन्द, भरत देउपा, अनुष्का बोरा, नेहा परिहार थे।

इस अवसर पर प्रताप सिंह उप क्रीड़ाधिकारी, सतीश कुमार, अभिषेक वर्मा, नितिन उप्रेती, चन्द्रशेखर पुनेड़ा, सीमा पुनेड़ा, सुनीता मेहता रावत, लीलावती जोशी, निखिल महर, जगत सिंह महरा, गौरव चन्द्र जोशी, किशन सिंह, हरीश चन्द, नयन महर, दिनेश बिष्ट, जगत राम, रमेश नाथ, बलदेव प्रसाद, तनुजा कन्याल, भावना देवी आदि उपस्थित थे।

कृपया हमारे youtube चैनल को सब्सक्राइब करें

https://www.youtube.com/channel/UCq1fYiAdV-MIt14t_l1gBIw/