shishu-mandir

अल्मोड़ा: उक्रांद ने सालम क्रांति के शहीदों को दी श्रद्धां​जलि, कहा— शहीदों के ​बलिदान को हमेशा रखा जाएगा याद

UTTRA NEWS DESK
2 Min Read

Ukd pays tribute to the martyrs of Salam revolution, सालम क्रांति

अल्मोड़ा, 25 अगस्त 2020 उत्तराखंड क्रांति दल ने सालम क्रांति के शहीदों को याद कर उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित की. कहा कि शहीदों के बलिदान को कभी भुलाया नहीं जा सकता. क्रांतिवीरों के इस योगदान को हमेशा याद रखा जाएगा.

new-modern
gyan-vigyan

saraswati-bal-vidya-niketan

सालम क्रांति के अवसर यहां नगर के एक होटल में उत्तराखंड क्रांति दल द्वारा बैठक की गई. इस दौरान वक्ताओं ने कहा कि सन 1942 मे महात्मा गांधी के आहृवान पर पुरे देश मे क्रांति की एक लहर पैदा हुई, उसी के परिणामस्वरूप अल्मोड़ा जनपद मे भी गांधी जी के आहवान पर कई जगह ब्रिटिश हूकुमत के खिलाफ लोगों द्वारा क्रांति का बिगुल फूंक दिया गया.

स्वतन्त्रता के लिए शांतिपूर्ण आन्दोलन कर रहे लोगों पर बर्बर दमनात्मक कार्रवाई की गई. जिसमें 25 अगस्त को जैंती तहसील के धामद्यो (धामलदेव) में आंदोलनकारियों पर अंग्रेज सैनिकों द्वारा गोलिया चलाई गयी. जिसमें चौकुना गांव के नर सिंह धानिक और कांडे निवासी टीका सिंह शहीद हो गये थे.

इस दौरान उत्तराखण्ड क्रांति दल के कार्यकर्ताओं ने शहीदों के बलिदान को याद करते हुए उन्हें श्रद्धापूर्वक नमन किया और युवाओं से शहीदों के पदचिन्हों पर चलने का आह्वान किया.

बदहाल स्वास्थ्य सेवाओं को लेकर एक दिवसीय धरना देगा उक्रांद

उक्रांद ने बैठक में निर्णय लिया कि अल्मोड़ा जनपद में बिगड़ती स्वास्थ्य सेवाओं के विरोध मे 28 अगस्त को एक दिवसीय धरना दिया जाएगा. वही, 1 व 2 सितम्बर को मंसूरी व खटीमा मे उत्तराखण्ड के लिए शहीद हुए राज्य आंदोलनकारियों को श्रद्धांजलि देने के लिए जनपद ईकाई कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा.

बैठक में यह भी तय किया गया कि 30 अगस्त को उक्रांद के पूर्व अध्यक्ष व विधायक स्व. विपिन त्रिपाठी की पुण्य तिथि पर मुख्य कार्यक्रम द्वाराहाट में आयोजित किया जायेगा.

इस अवसर पर दल के केन्द्रीय उपाध्यक्ष ब्रह्मानंद डालाकोटी, जिला संयोजक शिवराज बनौला, विधान सभा प्रभारी भानु जोशी, गिरीश साह, गोपाल मेहता, दिनेश जोशी, दीप भट्ट, मुकेश सिंह आदि मौजूद थे.