UK D.EL.ED 2023 – ऐसे करे ऑनलाइन आवेदन

Newsdesk Uttranews
9 Min Read
Screenshot-5

UK D.EL.ED 2023 की जानकारी विस्तार से :- आज हम आपको बताने वाले हैं UK D.EL.ED भर्ती प्रक्रिया के बारे में संपूर्ण जानकारी। आपको इसी आर्टिकल में सारी जानकारी मिलेगी जैसे इस भर्ती प्रक्रिया में कैसे भाग लेना है और किस तरह से आवेदन करना है। UK D.EL.ED 2023 भर्ती प्रक्रिया कि उम्र सीमा क्या होने वाली है और क्या-क्या क्वालिफिकेशन डॉक्यूमेंट जमा करना पड़ेगा सब कुछ आपको इसी एक आर्टिकल में बताने वाले हैं बस आपको आप इस आर्टिकल को पूरा पढ़ना पड़ेगा।

holy-ange-school


आज हम आपको बताने वाले हैं UK D.EL.ED भर्ती प्रक्रिया के बारे में। इस भर्ती प्रक्रिया का आरंभ 1 मार्च दिनांक को हो गया था। भर्ती प्रक्रिया की आखिरी तारीख 28 मार्च 2023 है। इस तारीख से पहले सभी उम्मीदवारों को आवेदन कर देना होगा और अपना आवेदन संख्या लॉगिन आईडी और पासवर्ड सुरक्षित रख लेना होगा ताकि आप भविष्य में एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकें।

ezgif-1-436a9efdef


UK D.EL.ED भर्ती की न्यूनतम उम्र सीमा 19 (Years) वर्ष है और अधिकतम उम्र सीमा 30 Years है। यहां नोटिफिकेशन के हिसाब से दिया गया है।भर्ती प्रक्रिया में शैक्षणिक योग्यता Graduation with Science or non-science Subjects के आधार पर चयन होगा।


UK D.EL.ED भर्ती प्रक्रिया का सारा महत्वपूर्ण ऑफिशियल वेबसाइट तथा नोटिफिकेशन का लिंक नीचे दे दिया गया है जिसे आप देखकर समझ भी सकते हैं यह सभी लिंक आपको नीचे मिल जाएगें जिसमें ऑफिशियल वेबसाइट तथा नोटिफिकेशन दिया गया हैं।


सभी नोटिफिकेशन को एक बार जरूर पढ़ ले और इसके बाद ही UK D.EL.ED भर्ती प्रक्रिया में आवेदन करें। भर्ती फार्म Online माध्यम से किया जाएगा जिससे संबंधित सारे महत्वपूर्ण सूचना नीचे दिया गया है तथा एडमिट कार्ड रिजल्ट और सिलेबस कैसे डाउनलोड करना है यह सब आपको बताया जा रहा है।


पोस्ट में आपको सभी जानकारी दे दी जाएगी कि किस तरह से आपको आवेदन करना है किस तरह से आपको अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड करना है और किस तरह से आप अपना रिजल्ट डाउनलोड कर सकते हैं UK D.EL.ED पोस्ट को पूरा पढ़ें और नोटिफिकेशन तथा ऑफिशल वेबसाइट के माध्यम से अपना आवेदन करें ।


पद का नाम UK D.EL.ED
आवेदन की प्रारंभिक तिथि 01-03-2023
अंतिम तिथि 28-03-2023
कुल पदों की संख्यां unlimited पदों पर नियुक्ति

शैक्षणिक योग्यता Graduation with Science or non-science Subjects.
कौन आवेदन कर सकता है Male and female

आवेदन का तरीका Online
आर्टिकल का प्रकार Jobs
न्यूनतम उम्र 19 (Years)
अधिकतम उम्र 30 Years
आवश्यकताएं UK D.EL.ED
आधिकारिक वेबसाइट https://ubse.uk.gov.in/
यूं तो हर दिन बहुत सारी नई नई नौकरी एडमिट कार्ड और सिलेबस निकलते रहती है जिनके बारे में अगर हमें पहले से पता होता है तो हम फॉर्म भर देते है इसलिए इस साइट को सब्सक्राइब करके रख लीजिए क्योंकि यहां पर लेटेस्ट जॉब के बारे में सूचनाएं हमेशा अपडेट होते रहता है।


यहां पर आपको ऑफिशल नोटिफिकेशन और ऑफिशियल वेबसाइट का लिंक भी दे दिया जाता है जिसे यहां पढ़ कर समझ सकते हैं और किस तरह से आवेदन करना है वह सभी जानकारी यहां पर दी गयी है।किसी भी प्रकार की कोई भी समस्या होने पर आप नोटिफिकेशन और ऑफिशियल वेबसाइट पर जा सकते हैं तथा हेल्पलाइन नंबर पर कांटेक्ट कर सकते हैं।

Category           Application Fees
जनरल (UR), ओबीसी (पिछड़ा वर्ग) (OBC), EWS₹ 600 /-  
अनुसूचित जाति /अनुसूचित जनजाति (SC/ST)₹ 300/-

भुगतान, उम्मीदवार आसानी से ऑनलाइन भुगतान गेटवे के माध्यम से अपने आवेदन शुल्क का भुगतान कर सकते हैं। भुगतान करने के लिए, उम्मीदवार के पास निम्नलिखित में से कोई एक भुगतान प्रणाली उपलब्ध होना चाहिए – Net Banking, Debit Card, Credit Card, or UPI
Qualification of :-
UK D.EL.ED भर्ती के लिए शैक्षिक योग्यता किसी भी मान्यता प्राप्त संस्था या स्कूल कॉलेज से Graduation with Science or non-science Subjects की उपाधि प्राप्त होनी चाहिए।
Age Limit of
● Minimum Age : 19 (Years) वर्ष
● Maximum Age : 30 Years वर्ष
● Age Relaxation: योग्यता और कैटेगरी के आधार पर आयु में छूट का प्रावधान होगा ।
Required document Of :-

  1. आधार कार्ड
  2. आवासीय प्रमाण पत्र
  3. अधिवास प्रमाणपत्र
  4. कक्षा 10वीं की मार्कशीट
  5. कक्षा 12वीं की मार्कशीट
  6. सभी दस्तावेज़ mmn54bh54h54h54hj
  7. पासपोर्ट साइज फोटो
  8. जन्म प्रमाण की तारीख
    Selection process step by step :-
    ● screening test
    ● exam
    ● interview
    ● document verification

Important Links

Important Links for UK D.EL.ED

Apply OnlineRegistration / Login
Notification DownloadClick here
Official WebsiteClick here



आशा करते हैं , आपको UK D.EL.ED का फॉर्म भरने का साभी प्रक्रिया अच्छे से समझ में आ गया होगा और यहां पर आपको स्टेप बाय स्टेप सारा प्रोसेस बताया गया है कि किस तरह से आप फॉर्म भर सकते हैं और फॉर्म भरने के बाद आप इसका प्रिंट आउट निकाल सकते हैं अगर आपको फॉर्म भरने में कुछ समस्या आ रही है या कुछ समझ में नहीं आ रहा आप इसका नोटिफिकेशन को देखे ।


फॉर्म भरने से पहले एक बार नोटिफिकेशन को भी जरूर देख लें क्योंकि नोटिफिकेशन में बहुत सारी आपके समस्या का समाधान दिया रहता है किसी भी प्रकार का समस्या हो तों नोटिफिकेशन को एक बार पढ़ ले ।
क्योंकि यहां पर सभी प्रकार का महत्वपूर्ण लिंक दिया गया है एडमिट कार्ड जब इसका आएगा तो आपको सूचित कर दिया जाएगा फिलहाल आप ऑफिशल वेबसाइट और नोटिफिकेशन का लिंक ऊपर में से देख सकते हैं
यह पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ शेयर करें और एक प्यारा सा कमेंट करें क्योंकि आपका हर एक शेयर कमेंट हमारे लिए मायने रखता है धन्यवाद


अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न
प्रश्न 1 :- UK D.EL.ED भर्ती प्रक्रिया में उम्र सीमा क्या रखी गई है ?
उत्तर :- UK D.EL.ED भर्ती प्रक्रिया में उम्र सीमा category-wise रखी गया है जिसमें न्यूनतम उम्र 19 (Years) है और अधिकतम उम्र 30 Years रखी गया है।
प्रश्न 2 :- UK D.EL.ED भर्ती प्रक्रिया की क्वालिफिकेशन क्या है ?
उत्तर :- UK D.EL.ED भर्ती प्रक्रिया मे Graduation with Science or non-science Subjects की उपाधि मांगी गई है ।


प्रश्न 3 :- UK D.EL.ED भर्ती प्रक्रिया का एडमिट कार्ड कब निकलने वाला है ?
उत्तर :- UK D.EL.ED भर्ती प्रक्रिया का एडमिट कार्ड जब निकलेगा तब आपको सूचित कर दिया जाएगा ऐसा अनुमान है कि UK D.EL.ED भर्ती प्रक्रिया का एडमिट कार्ड 2 महीना के अंदर निकल जाना चाहिए ।
प्रश्न 4 :- UK D.EL.ED भर्ती प्रक्रिया मे कितने पदों पर नियुक्ति निकाली गई है ?
उत्तर :- UK D.EL.ED भर्ती प्रक्रिया में कूल unlimited पदों पर नियुक्ति निकाली गई है ।
प्रश्न 5 :- UK D.EL.ED भर्ती प्रक्रिया की आयु सीमा या एज लिमिट कितनी रखी गयी है ?
उत्तर :- UK D.EL.ED भर्ती प्रक्रिया मे एज लिमिट कुछ इस प्रकार हैं न्यूनतम उम्र सीमा 19 (Years) वर्ष है और अधिकतम उम्र सीमा 30 Years वर्ष है।


प्रश्न 6 :- UK D.EL.ED भर्ती प्रक्रिया में कौन कौन आवेदन कर सकता है ?
उत्तर :- UK D.EL.ED भर्ती प्रक्रिया मे महिला और पुरुष दोनों आवेदन कर सकते हैं जिनका उम्र 19 (Years) से लेकर के 30 Years के बीच में हो तथा उनका क्वालिफिकेशन Graduation with Science or non-science Subjects होना चाहिए
प्रश्न 7 :- UK D.EL.ED भर्ती प्रक्रिया का लास्ट डेट कब से है ?
उत्तर :- UK D.EL.ED भर्ती प्रक्रिया का शुरुआती तिथि 01-03-2023 है और इसकी लास्ट डेट 28-03-2023 है इन्हीं तारीख को के बीच उम्मीदवार को आवेदन करना होगा ।

Joinsub_watsapp