shishu-mandir

Corona new variants : भारत में आए कोरोना के दो नए संक्रामक वेरिएंट, एम्स के पूर्व डायरेक्टर ने दे डाली ये चेतावनी

editor1
2 Min Read

Corona new variants : देश भर में एक बार फिर से कोरोना के मामले बढ़ते दिखाई दे रहे हैं। अगर स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों पर नजर डाली जाए तो पता चलता है कि पिछले 24 घंटे में देश भर में 1946 मामले दर्ज किए गए है। यह मामले उत्तर प्रदेश, केरल, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, पश्चिम बंगाल, झारखंड, कर्नाटक, दिल्ली, जम्मू-कश्मीर और मणिपुर में मिले इसके साथ ही कोरोना के दो नए वेरिएंट भी भारत में एंट्री ले चुके हैं।

new-modern
gyan-vigyan

Gujarat biotechnology research center द्वारा जारी की गई जानकारी के अनुसार भारत में omicron new sub varient BF.7 तथा BF.5.1.7 ने एंट्री ले ली है। माना जा रहा है कि कोरोना की sub varient बहुत तेजी से फैलते हैं, इसको लेकर एम्स के पूर्व डायरेक्टर रणदीप गुलेरिया का भी बयान सामने आया है।

saraswati-bal-vidya-niketan

रणदीप गुलेरिया के अनुसार Corona के इस नए वेरिएंट की प्रकृति म्यूट होने वाली है, इसलिए omicron के इस वेरिएंट को फैलने से रोकने के लिए हमें सावधानी बरतनी होगी। हालांकि अभी भारत में अधिकतर लोगों ने vaccination कर लिया है, इसलिए उनमें इस वायरस के खिलाफ इम्यूनिटी हो चुकी है, लेकिन कुछ ऐसे लोग भी हैं जिन्हें संक्रमण का खतरा है।

रणदीप गुलेरिया के अनुसार कोरोना के इस संक्रामक वेरिएंट की चपेट में आने से बचने के लिए आपको मास्क लगाना अनिवार्य है। इससे बुजुर्गों में भी बीमारी का जोखिम कम होगा। अगर भीड़भाड़ वाली जगहों पर जाने का आप का प्लान है तो उस दौरान भी मास्क का प्रयोग जरूर करें।