जन्मदिवस पर प्रो. आरसी पांडे को याद किया, उनके काव्य संग्रह का भी लोकार्पण

editor1
3 Min Read
Screenshot-5

पिथौरागढ़। लगभग छह दशकों तक शिक्षा, विज्ञान, साहित्य, संस्कृति और रंगमच को समर्पित रहे प्रोफेसर स्व. रमेश चन्द्र पांडे को उनके जन्म दिवस के अवसर पर बृहस्पतिवार को समाज के विभिन्न क्षेत्रों से जुड़े लोगों ने श्रृद्धांजलि अर्पित की। इस अवसर पर प्रो पांडे के काव्य संग्रह ‘प्रतिबंध’ का विमोचन भी किया।

holy-ange-school
 मानस कालेज आफ साइंस टेक्नोलाजी एंड मैनेजमेंट के कानक्लेव हॉल में मुख्य अतिथि स्वामी गुरुकुलानंद कच्चाहारी, प्रो पांडे की धर्म पत्नी हेमलता पांडे और शिक्षाविदों ने सामूहिक रूप से इस काव्य संग्रह का लोकार्पण किया। समारोह को सम्बोधित करते हुए डॉ अशोक पंत ने स्व  पाण्डे का पूरा जीवन परिचय और उनके शिक्षा, विज्ञान, लोक संस्कृति, रंगमंच आदि क्षेत्रों में किए गए उनके उल्लेखनीय कार्यों पर प्रकाश डाला और सभी से प्रेरणा लेने का आह्वान किया। 

इस अवसर पर प्रो पांडे के पुत्र अभिषेक पांडे, प्रो परमानन्द चौबे, डा डीएन जोशी, धरम सिंह रावत, प्रो उमा पाठक, कै दीवान सिंह वल्दिया, डा एलएल वर्मा, प्रो प्रेमलता पंत, प्रो सरोज वर्मा , प्रो जीत सिंह ज्याला , प्रो एचबी खर्कवाल, प्रो बीएस गोबाड़ी, योगेश भट्ट समेत अनेक लोगों ने प्रो पाण्डे के साथ की अपनी यादें साझा करीं और श्रद्धांजलि दी। कार्यक्रम में आशीष पाण्डे, अपर्णा उप्रेती, मीनू जगदीश, ललित अधिकारी, जनार्दन उप्रेती, जगत सिंह खाती समेत शहर के गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे ।
मुख्य अतिथि स्वामी कच्चाहारी ने प्रो पाण्डे को दिव्यात्मा कहकर उनकी आत्मा की शांति की प्रार्थना कर उनके व्यक्तित्व से नई पीढ़ी को प्रेरणा लेने का संदेश दिया। लोकर्पण एवं श्रद्धांजलि कार्यक्रम के अध्यक्षीय उद्बोधन में श्रीमती हेमलता पाण्डे ने भावुकता भरे अंदाज में कहा कि पिथौरागढ की जनता से स्व पाण्डे को जो प्यार मिला उसने उन्हें हमेशा के लिए जीवन्त कर दिया। इस अवसर पर मानस एकेडमी के बच्चों ने स्व पाण्डे द्वारा रचित सरस्वती वन्दना को सुन्दर ढंग से प्रस्तुत किया। शिक्षिका मोनिका अजगला ने स्व पाण्डे की नव वर्ष अभिनन्दन पर रचित रचना को सुरीले अन्दाज में प्रस्तुत किया। संस्थान के निदेशक देवाशीष पन्त ने सभी के प्रति आभार व्यक्त किया। कार्यक्रम का संचालन मानस एकेडमी की निदेशक मीनू भट्ट ने किया।

ezgif-1-436a9efdef
Joinsub_watsapp