शिकायत: धौलादेवी के गिरचोला में 5 दिन पूर्व फुंक गया ट्रांसफार्मर (Transformer blew up)ग्रामीण अंधेरे में रहने को मजबूर, विभाग ने नहीं ली सुध

editor1
4 Min Read
fire broke out

Complaint: Transformer blew up in Dhaula Devi’s Girchola 5 days ago, villagers forced to live in darkness, department did not take care

उत्तराखंड क्रांति दल के जिलाध्यक्ष व जिलापंचायत सदस्य शिवराज बनौला ने कहा कि 5 सितंबर को गिरचोला में ट्रांसफार्मर फुंक गया है(Transformer blew up) परन्तु अभी तक उसे नहीं बदला गया है।

अल्मोड़ा , 9 सितंबर 2022- धौलादेवी विकासखंड के गिरचोला गांव में बिजली का ट्रांसफार्मर 5 दिन पहले फुंक गया(Transformer blew up)।

आरोप है कि अभी भी यहां ट्रांसफार्मर नहीं बदला गया है।


ग्रामीण शिकायत करते थक गए हैं लेकिन विभाग के रवैए से नाराज़ हैं और उन्होंने नियामक आयोग(Electricity Regulatory Commission) में शिकायत करने के साथ ही सीएम पोर्टल(CM PORTAL) पर भी अपनी समस्या दर्ज करने की बात कही है।

अपनी समस्या बताते हुए उत्तराखंड क्रांति दल के जिलाध्यक्ष व जिलापंचायत सदस्य शिवराज बनौला ने कहा कि 5 सितंबर को गिरचोला में ट्रांसफार्मर फुंक गया है(Transformer blew up) परन्तु अभी तक उसे नहीं बदला गया है।

बनौला ने अधिशासी अभियंता विद्युत वितरण खंड अल्मोड़ा को पत्र लिखकर गिरचोला विकास खंड धौलादेवी में फुंके ट्रांसफार्मर (Transformer blew up)को अबिलंब बदले जाने की मांग फिर उठाई है।
उन्होंने गांव में अस्त व्यस्त झूलते तारों व टेढ़े मेढ़े विद्युत पोलों को शीघ्र ठीक किये जाने की मांग की है।

बनौला ने बताया कि विभाग द्वारा ट्रांसफार्मर उपलब्ध न होने की बात की है। इस पर उक्रांद अध्यक्ष ने आश्चर्य व्यक्त करते हुए कहा कि विभाग के पास ट्रांसफार्मर व विद्युत उपकरणों की कमी विभाग की घोर लापरवाही है ।


उन्होंने कहा कि जब से ग्रामीण क्षेत्रों में विद्युत व्यवस्था का कार्य निजी ठेकेदारों को दिया गया है ,ग्रामीण क्षेत्रों में विद्युत पोलों तारों के रख रखाव सुधारी करण में कमी आई है।


उन्होंने कहा कि अनेक गांवों में लो वोल्टेज की समस्या आम बनी हुई है विभाग व्यवस्था निजी हाथों में होने की बात कहकर अपना पल्ला झाड़ लेता है।

जबकि विभाग प्रतिवर्ष देखरेख ,मरम्मत कार्यो में अच्छी खासी धनराशि व्यय करता है तथा राज्य व केन्द्र सरकार भी नई नई योजनाएं बनाकर विद्युत व्यवस्था सुधारने हेतु विभाग को धन मुहैया कराती रहती है ।


उन्होंने गिरचोला में शीघ्र विद्युत आपूर्ति सुनिश्चित करने की मांग करते हुए चेतावनी भी दी है कि यदि विभाग ने शीघ्र कार्यवाही नहीं की तो विभाग के खिलाफ आन्दोलनात्मक कार्यवाही की जायेगी तथा ग्रामवासी विभाग के मीटरों को विभाग में जमा करा देंगे।

इसे भी पढ़ें

लमगड़ा के भांगादेवली के पंकज मुस्यूनी को बधाई, नीट(NEET) परीक्षा की क्वालीफाई, माता के सपनों को किया साकार

https://m.uttranews.com/article/pankaj-musuni-of-bhangadeoli-of-lamgada-qualifying-the-neet-exam/180116


उन्होंने विद्युत नियामक आयोग(Electricity Regulatory Commission
) को भी लिखित शिकायत करने की बात कहते हुए जिला पंचायत की बैठक में इस बात को उठाने और न्यायालय में वाद दायर करने की बात कही है।

पेपर लीक व नौकरियों की बंदरबांट के खिलाफ सड़क पर उतरा युवा, प्रधानमंत्री से की यह मांग

See video here