shishu-mandir

2022 vidansabha chunav- प्रत्याशियों को इस बार देनी होगी सोशल मीडिया अकाउंट की डिटेल

editor1
3 Min Read
Screenshot-5

2022 vidansabha chunav

new-modern
gyan-vigyan

नामांकन करा रहे प्रत्याशियों को इस बार देनी होगी सोशल मीडिया अकाउंट की डिटेल

कोरोना वायरस महामारी के बीच पांच राज्यों में चुनाव प्रक्रिया चल रही हैं। पंजाब,यूपी,उत्तराखण्ड,गोवा और मणिपुर में अलग अलग चरणों में चुनाव होगे। 10 मार्च को मतगणना के बाद परिणाम घोषित किए जायेंगे।

कोरोना के हाहाकार के बीच चुनाव को लेकर केंद्रीय चुनाव आयोग ने कई तरह के दिशा निर्देश जारी किए हैं। इसमें फिजिकल रैलिया ना करने, डोर टू डोर कैंपेन में 10 लोगों से ज्यादा लोगों को एक साथ इजाजत नही दी गयी हैं। ऐसे में राजनीतिक दल और प्रत्याशी सोशल मीडिया के माध्यम से मतदाताओं तक पहुंच बनाने का प्रयास कर रहे हैं।

केंद्रीय चुनाव आयोग ने चुनावी मैदान में प्रतिभाग कर रहे प्रत्याशियों के लिए सोशल मीडिया को लेकर दिशा निर्देश जारी किए हैं।। अब चुनाव लड़ रहे प्रत्याशियों को अपने फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम आदि सोशल अकाउंट की जानकारी नामांकन पत्र के साथ देनी होगी। इसके लिए विधिवत नामांकन पत्र में कॉलम बनाए गए हैं।

बताते चले कि चुनाव आयोग ने पहले उत्‍तराखंड, पंजाब और गोवा में मतदान के लिए 14 फरवरी का दिन तय किया था। और इस दिन रविदास जयंती का दिन होने के कारण पंजाब के सीएम चरणजीत सिंह चन्नी और अन्य राजनीतिक दलों ने इस तिथि को बदले जाने की मांग की थी।

बाद में केंद्रीय चुनाव आयोग ने पंजाब में मतदान की तिथि को 20 फरवरी कर दिया था। लेकिन उत्तराखण्ड और गोवा में मतदान 14 फरवरी को ही होगा। उत्तर प्रदेश में पहले चरण का मतदान 10 फरवरी को होगा। जबकि दूसरे चरण का मतदान 14 फरवरी हो तीसरे चरण का मतदान 20 फरवरी को चौथे चरण का मतदान 23 फरवरी को पांचवें चरण का मतदान 27 फरवरी को, छठे चरण का मतदान 3 मार्च को और 7 मार्च को सातवें चरण का मतदान होगा। वही मणिपुर में 27 फरवरी को पहले चरण का और 3 मार्च को दूसरे चरण का मतदान होगा। दूसरे चरण के लिए 3 मार्च को वोटिंग होगी। सभी राज्‍यों के नतीजे 10 मार्च को घोषित कर दिए जाएंगे।