shishu-mandir

Flipkart से सामान खरीदते हुए कभी नहीं होगा फ्रॉड, बस इस सेटिंग को करदो ऑन

editor1
2 Min Read

आप ऐसी खबरें तो लगातार सुनते होंगे जिसमें आपको पता चलता होगा कि Flipkart या Amazon से किसी ने प्रोडक्ट मंगाया और उसकी जगह पर उन्हें साबुन या कुछ सस्ता सामान पहुंच गया और कई बार तो कस्टमर्स बिना वीडियो रिकॉर्ड किए बॉक्स को खोल देते हैं, तो इससे उनका प्रोडक्ट रिटर्न भी नहीं हो पात। इसलिए आज हम आपको एक ऐसी सेटिंग के बारे में बताएंगे इसे करके आप खुद के साथ होने वाले फ्रॉड से बच सकते हैं।

new-modern
gyan-vigyan

डिलीवरी के दौरान होने वाले इस फ्रॉड से Flipkart को बहुत आलोचनाओं का सामना करना पड़ा है। इस वजह से फ्लिपकार्ट ने खुद इस समस्या से निजात पाने के लिए एक तरीका खोज निकाला है और उसके बारे में जानकारियां भी सामने आ गई है।

saraswati-bal-vidya-niketan

दरअसल डिलीवरी के दौरान होने वाले इन shopping fraud से अपने कस्टमर्स को बचाने के लिए फ्लिपकार्ट के द्वारा Open Box Delivery नाम का एक ऑप्शन लाया गया है। इस ओपन बॉक्स डिलीवरी की सहायता से आप लोकल सेलर्स की गलती से होने वाले इन fraud से बच जाएंगे। चलिए जानते हैं क्या है ओपन बॉक्स डिलीवरी।

अगर आप flipkart पर Open box delivery का ऑप्शन इनेबल करके रखते है तो जब भी डिलीवरी बॉय आपके पास प्रोडक्ट डिलीवर करने के लिए आएग, तो वह आपको बॉक्स ओपन करके दिखाएगा और अगर उस दौरान जो प्रोडक्ट अपने मंगाया है वह अगर आपको उस डिब्बे में नहीं मिलता है, तो आप तुरंत उसे रिटर्न कर सकते हैं और अपना रिफंड ले सकते हैं या प्रोडक्ट को फिर से मंगवा सकते हैं। हम सब जानते हैं कैसे इनेबल होगा ऑप्शन।

दरअसल जवाब Flipkart से product order करेंगे तो यह सर्विस हर पिन कोड पर अवेलेबल नहीं की गई है और अगर आप उस एरिया में रहते हैं जहां यह सर्विस अवेलेबल है तो डिलीवरी के वक्त आपको ओपन बॉक्स डिलीवरी इनेबल करने का ऑप्शन मिल जाएगा और आप प्रोडक्ट आर्डर कर पाएंगे।