उत्तरा न्यूज
अभी अभी पर्यावरण

इस स्टील निर्माता ने पेश की सस्टेनेबिलिटी के लिए ज़िम्मेदारी की नज़ीर

responsible steel

खबरें अब पाए whatsapp पर
Join Now

देश की पूरी स्टील इंडस्ट्री को प्रेरणा देते हुए, भारत के अग्रणी स्टील निर्माताओं में से एक, जेएसडब्ल्यू स्टील, ResponsibleSteel™ का सदस्य बन गया है।
ResponsibleSteel™ जिम्मेदारी से प्राप्त और उत्पादित स्टील के लिए एकमात्र वैश्विक मल्टी-स्टेखोल्डर स्टैंडर्ड और सर्टिफिकेशन पहल है। यह एक तरह का संगठन है जिसमें दुनिया भर के 130 स्टील उद्योग से जुड़े संस्थान शामिल हैं।


जेएसडब्ल्यू स्टील 22 अरब अमेरिकी डॉलर के जेएसडब्ल्यू समूह का प्रमुख व्यवसाय है, और इनोवेशन, डिजिटलीकरण और सततापर फोकस के साथ अपना बाजार में विस्तार कर रहा है। अपनी विकास और विस्तार यात्रा के लिए जेएसडब्ल्यू का प्रमुख फोकस सस्टेनेबिलिटी है,जिसके चलते संस्थान इसी रणनीति से पृथ्वी के हितों को ध्यान में रखते हुए आगे बढ़ रहा है।


JSW Steel ने FY2030 तक अपने विशिष्ट CO2 उत्सर्जन को, FY2005 के मुक़ाबले 42% तक कम करने का महत्वाकांक्षी सस्टेनेबिलिटीलक्ष्य निर्धारित किया है। यह लक्ष्य अंतर्राष्ट्रीय ऊर्जा एजेंसी (IEA) के सतत विकास परिदृश्य (SDS) और भारत के राष्ट्रीय स्तर पर निर्धारित योगदानों, NDC, के साथ संरेखित हैं।


इस घटनाक्रम पर अपनी प्रतिक्रिया देते हुए संस्थान के जेएमडी और ग्रुप सीएफओ शेषागिरी राव कहते हैं, “ResponsibleSteel™ में शामिल होने का कदम मूल्य, उपकरण और नीतियां बनाने में अन्य व्यवसायों के साथ सहयोग करना और काम करना है, ताकि स्टील उद्योग के विकास को एक स्थायी तरीके से गति दी जा सके और हमारी सप्लाई चेन में स्थिरता को बढ़ाया जा सके, जिससे ग्राहकों को विश्वास हो कि वे जिस स्टील का उपयोग करते हैं, वह हर चरण में जिम्मेदारी से तैयार और उत्पादित किया गया है।


वो आगे कहते हैं, “जेएसडब्ल्यू में हम अपने ग्रह को बेहतर बनाने की दिशा में अपनी जिम्मेदारी को समझते हैं और अंतरराष्ट्रीय प्रमाणन कार्यक्रम में भाग लेकर अपनी प्रतिबद्धता प्रदर्शित करने के लिए ResponsibleSteel™ से जुड़कर खुश हैं।


आगे, ResponsibleSteel™ की CEO एनी हेटन ने कहा, “हमें खुशी है कि JSW एक सदस्य के रूप में ResponsibleSteel™ में शामिल हो गया है और सस्टेनेबिलिटी मानकों के प्रति हमारी प्रतिबद्धता का स्वागत करता है। यह इस्पात उद्योग में नेतृत्व का एक और महान उदाहरण है, और विशेष रूप से भारत में इसे देखना महत्वपूर्ण है, जो कि देश और विश्व स्तर पर डीकार्बोनाइजेशन को चलाने में इसकी भूमिका है। हमारे साथ जुड़कर, JSW, ResponsibleSteel™ International Standard, जो कि डीकार्बोनाइजेशन और ESG की दुनिया में सबसे ऊंचे दर्जे का सर्टिफिकेशन है, हो हासिल करने की प्रतिबद्धता भी दुनिया को दिखाता है।


इस बात को समझाते हुए वो आगे कहते हैं, “स्टीलमेकिंग साइट के प्रमाणन के लिए न केवल डीकार्बोनाइजेशन योजनाओं को साइट की रणनीति में बल्कि सभी भौतिक पर्यावरण और सामाजिक सुधारों को एकीकृत करने के लिए संस्थागत स्तर पर कड़ी मेहनत की आवश्यकता होती है, जिसका अर्थ है निवेश और तकनीकी ज्ञान और साथ ही कंपनी के प्रबंधन और इसके कर्मचारियों की एक मजबूत प्रतिबद्धता। हम JSW के साथ काम करने के लिए उत्सुक हैं क्योंकि वे डीकार्बोनाइजेशन और सतत विकास की अपनी यात्रा पर आगे बढ़ रहे हैं।”


ResponsibleSteel™ का मिशन स्टील के योगदान को अधिकतम करते हुए एक टिकाऊ दुनिया बनाना है। साथ ही,इसका उद्देश्य स्टील की ज़िम्मेदारी से सोर्सिंग, उत्पादन, उपयोग, और रीसाइक्लिंग को बढ़ाना है।

Related posts

कांंग्रेस नेत्री राधा बंगारी के निधन पर शोक व्यक्त

Newsdesk Uttranews

रसिका दुग्गल ने सुपरनैचुरल हॉरर अधूरा का दूसरा शेड्यूल पूरा किया

Newsdesk Uttranews

अच्छी खबर: अब Uttrakhand के राजकीय चिकित्सालय में मिलेगी मुफ्त दवा, 30 हजार व्यक्तियों को भी रोजगार देने का है लक्ष्य

Newsdesk Uttranews