shishu-mandir

महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने के लिए चलाई जा रही यह योजना , 31 मार्च है आवेदन की अंतिम तिथि

उत्तरा न्यूज डेस्क
2 Min Read

सरकार द्वारा महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने के लिए कई तरह को योजनाओं को चलाया जाता है। जिनमें से एक योजना है प्रधानमंत्री की फ्री सिलाई मशीन योजना। यह योजना काफी लाभकारी योजना है जिससे गरीब महिलाएं घर बैठे सिलाई सीखकर घर बैठे रोजगार शुरू कर सकती है।

new-modern
gyan-vigyan

इस योजना का लाभ राज्यों की सभी महिलाओं को दिया जाएगा। हर राज्य में 50 हजार महिलाएं लाभान्वित होंगी। इस योजना का लाभ पाने वाली महिलाओ की उम्र 20 वर्ष से लेकर 40 वर्ष के बीच होनी चाहिए। इसका लाभ राजनीतिक पद पर बैठे व्यक्ति को नहीं दिया जाएगा।
महिलाएं सिर्फ एक बार ही लाभ ले सकती है। आवेदन में फ्री सिलाई मशीन मिलती है। आर्थिक रूप से कमजोर महिलाओ को इसका लाभ दिया जाता है।

saraswati-bal-vidya-niketan

इसका आवेदन करने के लिए महिलाएं पहले ऑफिशियल वेबसाइट www.India.gov.in पर जाए यहां होम पेज पर सिलाई मशीन की मुफ्त सप्लाई के लिए आवेदन लिंक पर क्लिक करें। जिसके बाद मांगे गए दस्तावेजों को अपलोड कर दे। आवेदन पत्र की जांच करने के बाद मुफ्त सिलाई मशीन दी जाएगी। साथ ही इसके लिए आवेदनकर्ता का बर्थ सर्टिफिकेट, इनकम सर्टिफिकेट, मोबाइल नंबर और पासपोर्ट साइज फोटो होनी चाहिए।

इस योजना के तहत महिलाओं को सिलाई की ट्रेनिंग लेने वाली महिलाओं को प्रतिदिन 500 रुपए भी दिए जाते है। ट्रेनिंग के बाद प्रमाण पत्र भी दिया जाएगा।

इसमें आवेदन करने की अंतिम तिथि 31 मार्च है। महिलाएं जल्द आवेदन करें।