shishu-mandir

PM सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना के तहत मिल रही इतनी सब्सिडी , इस तरह करें आप भी अप्लाई

उत्तरा न्यूज डेस्क
2 Min Read
Screenshot-5

2024 – 25 के बजट में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने रूफटॉप सोलर स्कीम या पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना शुरू करने की घोषणा की है। जिससे की बिजली बिल पर पैसे बचाने में सहायता मिलती है। बता दें कि वित्त मंत्री ने 2024 – 25 में एक नई रूफटॉप सोलर योजना की घोषणा की, जिसके बाद पीएम मोदी ने इसको PM सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना का नाम दिया।

new-modern
holy-ange-school

इस योजना के तहत घरों में बिजली की सप्लाई और अतिरिक्त बिजली उत्पादन के लिए धनराशि के लिए घरों में सोलर पैनल लगाए जाएंगे। केंद्र सरकार लोगों के बैंक खातों में सीधे पर्याप्त सब्सिडी और भारी रियायती बैंक लोन प्रदान करेगी। इस योजना का मुख्य उद्देश्य है कि एक करोड़ घरों को रोशन करने के लिए हर महीने 300 यूनिट मुफ्त बिजली प्रदान करना।

gyan-vigyan

बता दें कि मुफ्त सौर बिजली और इलेक्ट्रिक वाहनों को चार्ज करने के लिए वितरण कंपनियों को अधिशेष बिजली बेचने से हर वर्ष 18,000 करोड़ रुपए मिलते है। इस योजना के लिए आप इस तरह से एप्लाई कर सकते है इसके लिए आप आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं। होमपेज के बाई ओर उपलब्ध रूफटॉप सोलर के लिए आवेदन करे बटन पर राज्य, जिला और बिजली वितरण कम्पनी का चयन करे, अपना ग्राहक खाता नंबर दर्ज करे और अपना मोबाइल नंबर और ईमेल दर्ज करें।

रजिस्ट्रेशन पूरा करने के लिए निर्देशों का पालन करें। अपने ग्राहक खाता संख्या और मोबाइल नंबर के साथ लॉग इन करें। आपके खाते में 30 दिन के अंदर सब्सिडी आ जाएगी।