यह है दुनिया की सबसे खतरनाक और रहस्यमयी सीढ़ियां, देखते ही कांपने लगती है लोगों की रूह

Smriti Nigam
3 Min Read

जब भी आप घर से बाहर जाते हैं तो आपको सीधी और साधारण सीढ़ियां मिलना एक आम बात है लेकिन अगर आपको ऐसी सीढ़ियोंके बारे में पता चल जाए जिस पर चढ़ना लोगों का दिल जीत लेता है। इन सीढिओ को दुनिया की सबसे खतरनाक सीढ़ियां भी कहा जाता है। दुनिया में कई ऐसी जगह है जहां सीढ़ियां चढ़ने से पहले लोगों के पैर कांपने लगते हैं। अगर आप भी इन जगहों पर जा रहे हैं तो सावधान रहें और गलती से भी इन सीढ़ियों पर न चढ़ें।

अंगकोर वाट मंदिर, कंबोडिया की सीढ़ियाँ
अंकोरवाट के शीर्ष पर लगभग 70% सीढ़ियां खड़ी है जिन पर चलने या उतारने के लिए रस्सी की आवश्यकता होती है। यहां के गाइड का कहना है कि यह सीढ़ियां लोगों को याद दिलाने के लिए जरूरी है कि किस तरह से स्वर्ग तक पहुंचना मुश्किल है इसलिए इन्हें ऐसे बनाया गया है।

वेरुट, कैनसस सिटी, कंसास
जुलाई 2014 में खुली दुनिया की सबसे ऊंची और तेज पानी की स्लाइड के शुरुआती बिंदु तक पहुंचाने के लिए बहुत हिम्मत चाहिए शीर्ष पर पहुंचने के लिए आपको 264 सीढ़ियां चढ़नी पड़ती हैं। जब आप 168 फीट की ऊंचाई तक पहुंचते हैं, जो कि नियाग्रा फॉल्स से एक फुट लंबा है. यह नजारा आपको हैरान कर देगा।

पिलोन डेल डियाब्लो वाटरफॉल, इक्वाडोर
फॉल्स से सटी सीढ़ियां खूबसूरत नजारों को देखने के लिए बनाई गई थीं। जब आप सीढियो को ऊपर से नीचे तक देखते हैं तो आप उन्हें आपस में मिला हुआ समझेंगे लेकिन यह सीढ़ियां काफी फिसलन भरी होती हैं और किनारो पर उनके मेटल की रेलिंग लगी होती है जिसकी मदद से आप ऊपर नीचे जा सकते हैं।

new-modern

हाफ डोम, केबल रूट, कैलिफोर्निया
यह 400 से अधिक चरणों के साथ जंगल के माध्यम से एक सात-मील (वन-वे) ऑल-इनलाइन हाइक है। इतना ही नहीं आपको यहां पहाड़ों पर भी चढ़ाना होता है। मतलब सीढियां और पहाड़ दोनों को देखकर आप दूर से ही इससे हाथ जोड़ लेंगे।

इंका सीढ़ी, पेरू
माचू पिचू में, दांतेदार, बादल से ढके ग्रेनाइट की चट्टानें 600 फीट या उससे अधिक ऊंची हैं। पार्क हर सुबह 400 हाइकर्स के लिए तैयार करता है, जिसमें उबड़-खाबड़ हिस्सों को शामिल करना शामिल है।