उत्तरा न्यूज
अभी अभी

शरीर में bad cholesterol को जमने नहीं देते ये फल,आज ही शुरू करें इनका सेवन

These fruits do not allow bad cholesterol to freeze in the body

खबरें अब पाए whatsapp पर
Join Now

देश में लगातार Cholesterol की दिक्कत बढ़ रही है। खराब खान पान और बदलती lifestyle के चलते अधिकतर लोगों के शरीर में bad cholesterol की समस्या बढ़ने लग जाती है। ऐसे में आज ऐसे लोगों को अपने खान पर बेहद ही ध्यान रखना पड़ता है। फलों का चयन भी बहुत ध्यान से करना पड़ता है। तो चलिए जानते हैं कि किन फलों के खाने से cholesterol नहीं जमता है।


Body में bad cholesterol को जमने नहीं देते हैं फल
सभी जानते हैं कि body में बढ़ते bad cholesterol के चलते heart related problems होती है। ऐसे में कई ऐसे फल होते हैं, जिनको रोज खाना चाहिए, तभी इसको control किया जा सकता है। दरअसल, माना जाता है कि शरीर में bad cholesterol को फल नहीं जमने देता है।


रोज खाएं नाशपाती
कोशिश करें कि आप रोज नाशपाती खाएं, इससे भी शरीर में bad cholesterol कम होता है। दरअसल, नाशपाती में घुलनशील fibre और antioxidant जैसे गुण पाए जाते हैं। इसलिए अगर आप रोजाना नाशपाती का सेवन करते हैं तो इससे आपको जरूर फायदा मिलेगा।


सेब भी बड़े काम है
Apple का सेवन करना आपको जरूर फायदा दे सकता है माना जाता है कि सेब का सेवन करने से bad cholesterol का level कम होता है और good cholesterol का level बढ़ता है। इसलिए अगर किसी का cholesterol level high हो गया हो, तो उसे रोजाना एक सेब का सेवन नहीं करना चाहिए।


पपीता खाने से मिलेगा फायदा
पपीता का सेवन करने से bad cholesterol कम होता है। दरअसल, इससे bad cholesterol शरीर में नहीं जमता है। क्योंकि पपीता में fibre, vitamin C और antioxidant जैसे पोषक तत्व मौजूद होते है। इसलिए अगर आप रोजाना पपीता का सेवन करते हैं, तो यह शरीर में bad cholesterol को जमने नहीं देता है।


नींबू और अंगूर भी diet में करें शामिल
इसके अलावा आप नींबू और अंगूर भी खा सकते हैं। इससे भी शरीर में bad cholesterol जमता नहीं है।

Related posts

हल्द्वानी में बोले केजरीवाल सरकार बनी तो हर बेरोजगार को प्रतिमाह देंगे 5000 रुपए

UTTRA NEWS DESK

patwari suspended – आदेशों की अवहेलना पर राजस्व उप निरीक्षक (पटवारी) निलंबित

Newsdesk Uttranews

मौत की रँगीली :- जहरीली शराब ने लील ली 15 जिंदगियां 45 लोगों की जान जोखिम में