shishu-mandir

7th Pay Commission: सरकार ने दिया केंद्रीय कर्मचारियों को होली का तोहफा, 8000 रुपये तक बढ़ गई सैलरी

Newsdesk Uttranews
2 Min Read

केंद्रीय कर्मचारियों को Holi से पहले सरकार ने बड़ा तोहफा दिया है। अब केंद्रीय कर्मचारियों के एक और भत्ते में बढ़ोतरी हुई है। सरकार की ओर से लिए गए इस फैसले के बाद में कर्मचारियों की salary में 1000 रुपये से 8000 रुपये तक की बढ़ोतरी हो गई है। आइए जानते हैं आपकी कितनी बढ़ेगी सैलरी।

new-modern
gyan-vigyan


कर्मचारियों के भत्ते में बढ़ोतरी
त्योहार से पहले केंद्र की मोदी सरकार ने रक्षा विभाग के सिविल कर्मचारियों का Risk Allowance बढ़ाने का फैसला लिया है। यह Allowance केंद्रीय वेतन आयोग की सिफारिशों पर कर्मचारियों को दिया जाता है और वही इस तरह के भत्ते में बढ़ोतरी करने का फैसला लेता है। इसके बाद सरकार की सहमति के बाद इसका ऐलान होता है।

saraswati-bal-vidya-niketan


8000 रुपये तक बढ़ गई सैलरी
दरअसल, रक्षा विभाग में कई catagory के civilian कर्मचारियों को भी risk allowance का फायदा दिया जाता है। लेकिन, यह भत्ता भी पद के हिसाब से अलग-अलग होता तय होता है। इस स्पेशल भत्ते की calculation अगर सालाना आधार पर की जाए तो इससे कर्मचारियों की सैलरी में 1000 रुपये से लेकर 8000 रुपये तक सालाना बढ़ोतरी हुई है।


जानिए किसे मिलेगा कितना भत्ता
गौरतलब है कि इस कैटेगिरी में आने वाले कर्मचारियों के भत्ते के तहत अकुशल कार्मिक को 90 रुपये महीना risk allowance दिया जाएगा। इसके अलावा अर्द्ध कुशन कार्मिक को 135 रुपये, कुशल कार्मिक को 180 रुपये, non gazetted officer को 408 रुपये और gazetted officer को 675 रुपये per month के हिसाब से यह भत्ता दिया जाएगा।