News-web

एक जून से होने जा रहें यह बदलाव, आम आदमी की जेब में पड़ेगा सीधा असर

अगले महीने 1 जून से लोगों की जरूरत से जुड़े 5 नियमों में बदलाव हो रहा है। जिसका सीधा असर आम जनता की जेब पर पड़ेगा। बता दें कि 1 जून से घरेलू LPG सिलेंडर की कीमत में बदलाव आएगा। दरअसल, देश में हर महीने की पहली तारीख को LPG गैस सिलेंडर की कीमत में बदलाव होता है। यह बदलाव ऑयल मार्केटिंग कंपनियों की ओर से होता है जो घरेलू और कमर्शियल दोनों तरह के सिलेंडर पर लागू होता है।

हालांकि यह जरूरी नहीं है कि कीमत में बदलाव ही हो, लेकिन कीमतों को लेकर अपडेट जरूर दिया जाता है।वही अगर ड्राइविंग के दौरान गलतियां की गई तो कई तरह के जुर्मान पड़ सकता है। अगर कोई नाबालिग (18 साल से कम उम्र) ड्राइविंग करता है तो इस मामले में भी उस पर भारी जुर्माना लगाया जाता है। इसके अलावा अगर कोई नाबालिग गाड़ी चलाते हुए पाया गया तो उस पर एक जून से 25 हजार रुपये तक जुर्माना पढ़ सकता है। वहीं उसे 25 साल की उम्र तक लाइसेंस भी नहीं मिलेगा।वही प्राइवेट इंस्टिट्यूट (ड्राइविंग स्कूल) में भी ड्राइविंग टेस्ट हो सकेंगे।

अभी तक ये टेस्ट सिर्फ RTO की तरफ से जारी सरकारी सेंटर में ही होते थे। अब प्राइवेट इंस्टिट्यूट में भी लाइसेंस के लिए आवेदन करने वाले लोगों का ड्राइविंग टेस्ट होगा और उन्हें लाइसेंस जारी किया जाएगा। हालांकि यह टेस्ट सिर्फ उन्हीं प्राइवेट इंस्टिट्यूट में होगा जिन्हें RTO की तरफ से अथॉराइज्ड किया जाएगा। अगर कोई शख्स तेज गति से गाड़ी चलाता है तो उसे 1000 रुपये से 2000 रुपये तक का जुर्माना देना पड़ सकता है। यही नहीं, बिना लाइसेंस के गाड़ी चलाने पर 500 रुपये का जुर्माना देना होगा।अगर आप अपने आधार कार्ड में कोई अपडेट करवाना चाहते हैं तो 14 जून तक इसे फ्री में करवा सकते हैं।

हालांकि ये अपडेट सिर्फ उन्हीं चीजों से जुड़े हैं जिन्हें ऑनलाइन किया जा सकता है। अगर आधार सेंटर पर जाकर आधार अपडेट करवाना है तो इसके लिए 50 रुपये प्रति अपडेट का शुल्क देना होगा। इसके अलावा जून में 10 दिन बैंकों की छुट्टी रहेगी। इसमें 6 साप्ताहिक अवकाश भी शामिल हैं।