उत्तराखंड न्यूज
अभी अभी

Diabetes मरीजों के लिए ये 5 फल हैं फायदेमंद, आज से ही करें डाइट में शामिल

These 5 fruits are beneficial for diabetes patients

खबरें अब पाए whatsapp पर
Join Now

आजकल लोगों की life style इतनी व्यस्त हो गई है कि लोग अपने स्वास्थ्य का ध्यान रखना भूल जाते हैं। ऐसे में ना चाहते हुए भी वे कई बीमारियों के शिकार हो जाते हैं। Diabetes में ऐसी ही एक बीमारी है। अब यह बीमारी एक आम समस्या हो गई है।

ऐसे में लोगों को अपने खान-पान का ध्यान रखना होता है। साथ ही आपको यह भी बता देगी फलों का सेवन करना हमारे स्वास्थ्य के लिए कितना लाभदायक है तो हम सभी जानते हैं। कुछ पल ऐसे हैं जो Diabetes के लिए एक रामबाण इलाज होते हैं। आज हम आपको ऐसे 5 फलों के बारे में बताएंगे जो कि Diabetes के मरीजों के लिए बेहद फायदेमंद है।


अमरूद खाने से blood sugar होगा कंट्रोल
अमरूद खाने से ब्लड शुगर कंट्रोल में रहता है। बता दें कि vitamin A और C, फॉलेट, potassium जैसे कई पोषक तत्वों से भरपूर अमरूद Diabetes में फायदेमंद है। अमरूद का glycamic index low होता है, जो blood sugar को control में रखने में सहायक है।


जामुन भी Diabetes के मरीजों के लिए फायदेमंद
इसके अलावा जामुन भी Diabetes के मरीजों के लिए लाभकारी है। जामुन के सेवन से blood में sugar के लेवल को कंट्रोल करने में मदद मिलती है।


रोज खाएं सेब
इसके अलावा सेब भी Diabetes के मरीजों के लिए काफी फायदेमंद है। दरअसल, इसमें soluble और insoluble fibre होते हैं, जो blood sugar level को कंट्रोल में सहायक हैं।


कीवी से कंट्रोल होगा blood sugar
जैसा की सभी जानते हैं कि कीवी खाने से कई बड़े फायदे मिलते हैं। इसको खाने से Diabetes के मरीजों को भी फायदा मिलेगा। कीवी में vitamin A, vitamin C और antioxidants की भरपूर मात्रा होती है, जो sugar level को control करने में मददगार होती है।


संतरा भी है फायदेमंद
संतरा भी Diabetes के मरीजों के लिए रामबाण इलाज है। संतरे में भरपूर मात्रा में fibre, vitamin C, फॉलेट और potassium होता है, जो Diabetes में राहत दिलाने का काम करता है।

Related posts

अल्मोड़ा नगर व्यापार मंडल के चुनाव के लिए अगले सप्ताह से शुरु होगा सदस्यता अभियान, चुनाव संचालन समिति ने की तैयारी

उत्तरा न्यूज डेस्क

खुद का मंगलसूत्र रखा था बैग में, दूसरी महिला पर मढ़ दिया चोरी का आरोप

वाद—विवाद प्रतियोगिता तथा राखी निर्माण प्रतियोगिता में बच्चों ने बढ़चढ़ कर लिया हिस्सा, न्यूटन हाउस ने मारी बाजी

Newsdesk Uttranews